Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. प्लॉट की रजिस्ट्री फर्जी तो नहीं? जमीन खरीदने से पहले ऐसे पता करें रजिस्ट्री असली या नकली है

प्लॉट की रजिस्ट्री फर्जी तो नहीं? जमीन खरीदने से पहले ऐसे पता करें रजिस्ट्री असली या नकली है

घर या जमीन खरीदने के लिए लोग बहुत दिनों तक पैसे इकट्ठा कर बजट बनाते हैं। किसी भी प्लॉट को खरीदते समय रजिस्ट्री असली है या नकली इसे चेक करने का एक तरीका है। अधिकतर लोग जमीन की रजिस्ट्री को लेकर आशंका में रहते हैं। प्लॉट की रजिस्ट्री फर्जी तो नहीं है ऐसे करें चेक।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 06, 2023 20:44 IST
Steps to check land registry- India TV Paisa
Photo:CANVA जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के उपाय

Identify Fake Land Registry: घर या जमीन खरीदना आसान काम नहीं है। इसके लिए लोग कई वर्ष तक पैसे जमा करने के अलावा बैंक से लोन लेकर बजट बनाते हैं। इसके बाद कोई सही जमीन या प्लॉट पसंद आने के बाद इसे खरीदने की तैयारी करते हैं। क्या आप भी कोई जमीन खरीदने वाले हैं? प्लॉट की रजिस्ट्री असली है या नकली इसकी जांच कैसे करें? जमीन का मालिकाना हक जरूर जानें। आप जो जमीन खरीद रहे हैं उसकी रजिस्ट्री फर्जी तो नहीं है इसकी जांच भी पैसे देने से पहले कर सकते हैं। यहां जानिए प्लॉट की रजिस्ट्री असली या नकली है इसे चेक करने के तरीके।

प्लॉट की रजिस्ट्री से पहले इन बातों का रखें ध्यान

प्लॉट की रजिस्ट्री देखने से पहले भी कई और पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है। आमतौर पर लोग रजिस्ट्री और खतौनी डॉक्यूमेंट की जांच करते हैं। केवल इन दस्तावेजों को देखकर मालिकाना हक का पता लगा पाना काफी मुश्किल है। एक ही जमीन को कई बार डीलर दो से तीन लोगों को बेच देते हैं। सरकारी जमीन की रजिस्ट्री और फर्जीवाड़ा के मामले भी आते रहते हैं। जमीन की रजिस्ट्री देखते समय यह बंधक में तो नहीं है या फिर कोई इसके ऊपर केस पेंडिंग है तो इसकी भी जांच जरूर करें।

जमीन की रजिस्ट्री और चैन की करें जांच

किसी भी प्लॉट या जमीन की रजिस्ट्री देखते समय केवल आखरी मालिक के कागजात देखना काफी नहीं है। रजिस्ट्री फर्जी तो नहीं है इसकी जांच करने के लिए पुरानी रजिस्ट्री यानी पूरे चैन को देखें। इससे पहले यह जमीन किसके नाम पर थी और कितने रुपये में खरीदा गया है यह सभी चीजें रजिस्ट्री चैन में देख सकते हैं। अगर आपको जमीन के डॉक्यूमेंट देखते समय किसी तरह से शक हो तो कानूनी सलाहकार से मदद ले सकते हैं।

सरकारी जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के तरीके 

आप जिस जमीन की रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं वह सरकारी तो नहीं है इसके लिए चकबंदी अभिलेख 41-45 देखें। जमीन की रजिस्ट्री और इसकी श्रेणी की जांच करने के लिए चकबंदी अभिलेख 41-45 पर्याप्त डॉक्यूमेंट है। इसके अलावा वन विभाग, रेलवे या फिर गलती से किसी और के नाम पर रजिस्ट्री की जानकारी भी आप इन डॉक्यूमेंट्स से ले सकते हैं। प्लॉट की रजिस्ट्री के ऊपर कोई कानूनी विवाद है या नहीं इसकी जांच आप तहसील और पटवारी की मदद से कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement