Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. महिलाओं की बंपर कमाई का सरकार ने किया जुगाड़, Mahila Samman Scheme के तहत बना सकती हैं मोटा पैसा

महिलाओं की बंपर कमाई का सरकार ने किया जुगाड़, Mahila Samman Scheme के तहत बना सकती हैं मोटा पैसा

Mahila Samman Savings Certificate: महिलाओं को बंपर रिटर्न देने के लिए केंद्र सरकार ने एक स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाएं 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती है। आइए उससे संबंधित सभी जरूरी जानकारी ले लेते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 03, 2023 12:46 IST
Mahila Samman Scheme - India TV Paisa
Photo:FILE Mahila Samman Scheme

Mahila Samman Savings Certificate MSSC 2023 Updates: 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष (2023-24) की शुरुआत हो चुकी है। सरकार से लेकर प्राइवेट कंपनियां आम जनता के फायदे-नुकसान के लिए नई नियम लागू कर रही हैं। भारत सरकार ने ऐसी ही एक योजना महिलाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू की है, जो अगले दो साल के लिए वैलिड रहेगा। इसमें निवेश करने पर सरकार बेहतर रिटर्न कमाने का मौका दे रही है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको लाख रुपये की जरूरत नहीं होगी। आप महज 1,000 रुपये में इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं। सरकार ने इसका नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 रखा है, जो महिलाओं और लड़कियों को 2 साल की अवधि के लिए 2 लाख रुपये तक का निवेश करने और उसपर 7.5% का निश्चित ब्याज अर्जित करने का मौका देता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, इसकी शुरुआत 1 अप्रैल से हो गई थी, लेकिन आज से इस स्कीम के तहत आप अपना अकाउंट ओपेन करा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। आइए उसे समझते हैं।

MSSC के लिए ये है सरकार का दिशानिर्देश

इस स्कीम के तहत महिला खुद के लिए अपनी लड़की के अभिभावक के तौर पर काते खुलवा सकती है। बता दें कि इस योजना के तहत सिर्फ महिलाओं को ही खाते खोलने का अधिकार है, जिसकी अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। MSSC खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। अधिकतम जमा सीमा 2 लाख रुपये है। सरकार ने MSSC खाते में जमा राशि पर 7.5% ब्याज अधिसूचित किया है। ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा और खाते में जमा किया जाएगा। अधिसूचना में बताया गया है कि पैसा जमा की तारीख से दो साल पूरे होने पर डिपॉजिट राशि मैच्योर हो जाएगी।

इसके लिए सरकार ने 3 फॉर्म बनाए

सरकार ने इस योजना से जुड़े तीन फॉर्म नोटिफाई किए हैं। खाता खोलते वक्त फॉर्म-1 की अनिवार्यता बताई गई है तो वहीं फॉर्म-2 मैच्योरिटी भुगतान और फॉर्म-3 निकासी को सूचित करती है। एक MSSC खाताधारक को खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष पूरा होने के बाद एक बार टोटल मैच्योर अमाउंट का अधिकतम 40% तक निकालने की अनुमति होगी। आप डाकघर और अधिकृत बैंकों में MSSC खाता खोल सकते हैं। MSSC खाता खोलने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2025 है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement