Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Money Making Idea: इस तरह बनाएं निवेश की रणनीति, मिलेगा शानदार रिटर्न और होंगे सभी सपने पूरे

Money Making Idea: इस तरह बनाएं निवेश की रणनीति, मिलेगा शानदार रिटर्न और होंगे सभी सपने पूरे

Money Making Idea:अगर, लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो अपने पोर्टफोलियो में 50 से 55 फीसदी इक्विटी शामिल करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 25, 2022 14:35 IST
Money Making Idea - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Money Making Idea

Highlights

  • इक्विटी में ब्‍लूचिप कंपनियों के शेयर खरीदें
  • पहले किए हुए इन्वेस्टमेंट को रिव्यू करें
  • फोर्टफोलियो बनाने के लिए सही प्‍लानिंग करें

Money Making Idea: किसी भी इंसान के लिए पैसे कमाना ही काफी नहीं है। उसे पैसे को सही जगह निवेश करना भी जरूरी है। अगर आपको निवेश की सही रणनीति नहीं पता है तो आप अपने सपने को पूरा करने से चूक जाते हैं। आज हम आपको सही निवेश के तरीके बता रहे हैं। इनको फाॅलो कर आप आसानी से अपने निवेश पर बंपर रिटर्न ले पाएंगे। साथ ही समय से पहले अपने सभी सपने को पूरा कर लेंगे।

इस तरह बनाएं पोर्टफोलियो 

अगर, लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो अपने पोर्टफोलियो में 50 से 55 फीसदी इक्विटी शामिल करें। इक्विटी में ब्‍लूचिप कंपनियों के शेयर खरीदें। इक्विटी को पोर्टफोलियो में शामिल करने का फायदा शेयर मार्केट की रैली में मिलेगा। इन्वेस्टर इक्विटी के अलावा 40 से 45 फीसदी इन्वेस्ट डेट म्युचुअल फंड, 5 साल के लिए फि़क्स्ड डिपॉजिट, स्मॉल सेविंग की कुछ स्कीम्स में निवेश कर अपने पोर्टफोलियो को बैलेंस कर सकते हैं। इस तरह का पोर्टपोलियो रिस्क फ्री के साथ ही बेहतर रिटर्न दिलाने में मददगार होगा।

इन्वेस्टमेंट को रिव्यू करें

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि आप पहले किए हुए इन्वेस्टमेंट को रिव्यू करें। पिछले इन्वेस्टमेंट का प्रर्दशन कैसा रहा है? क्‍या आपके फाइनेंशियल गोल्स हुए?  कौन से इन्वेस्टमेंट ने बेहतर रिटर्न दिया और किसने नहीं दिया?  ऐसा कर आप इन्वेस्टमेंट फोर्टफोलियो बनाने के लिए सही प्‍लानिंग कर सकते हैं।

 स्मॉल सेविंग स्कीम्स अभी भी आकर्षक

 सरकार द्वारा स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती के बावजूद अभी भी यह निवेश के लिए आकर्षक है। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि अगर निवेशक लॉन्ग टर्म के लिए प्‍लानिंग कर रहे हैं तो उसको लार्ज कैप शेयरों की हिस्‍सेदारी अपने पोर्टफोलियो में अधिक शामिल करनी चाहिए। इक्विटी में लार्ज कैप शेयरों की हिस्‍सेदारी 40 से 50 फीसदी तक होनी चाहिए। इसके साथ स्मॉल सेविंग स्कीम्स के टूल्स पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन स्कीम, फि़क्स्ड डिपॉजिट, डेट म्युचुअल फंड आदि  को भी शामिल करना चाहिए। इक्विटी का रेश्‍यो पोर्टफोलियो में 50 फीसदी के आसपास हो सकता है। हालांकि, इसके लिए लार्ज कैप कंपनियों के शेयर लेना सही होगा। अगर, इन्वेस्टर रिस्क लेना चाहता है तो मिड कैप कंपनियों के शेयर का चुनाव कर सकता है।

जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार ऐसे बनाएं पोर्टफोलियो

  • कंजर्वेटिव पोर्टफोलियो
  • फि़क्स्ड इनकम प्रोडक्‍ट्स (FD) में 70 से 75% निवेश
  • इक्विटी (Share & Mutual Funds) में 15 से 20% निवेश
  • इमरजेंसी फंड के लिए 5 से 15% निवेश

 

  • Investment Tips
    Image Source : INDIA TV
    Investment Tips

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement