Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पीएम किसान की 14वीं किस्त हुई जारी, अगर आपके अकाउंट में नहीं आया पैसा तो ऐसे जोड़े अपना नाम

पीएम किसान की 14वीं किस्त हुई जारी, अगर आपके अकाउंट में नहीं आया पैसा तो ऐसे जोड़े अपना नाम

PM Kisan 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके नाम पर खेत होंगे। आइए नाम जोड़ने के बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 28, 2023 13:29 IST
PM Kisan Samman Nidhi- India TV Paisa
Photo:FILE PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi News: पीएम मोदी ने कल PM Kisan Samman Nidhi की 14वीं किस्त जारी कर दी। इस बार सीधे 8.5 करोड़ किसानों के अकाउंट में पैसे इस योजना के तहत भेजे गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKSN) एक केंद्रीय पहल है जो किसानों और उनके परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता देती है। इस पहल की घोषणा पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान की थी। योजना के तहत केंद्र लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण के लिए पूरी वित्तीय देनदारी लेता है। कई किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें इस योजना से वंचित रखा गया है। अगर आपके अकाउंट में भी अभी तक पैसे नहीं आए हैं तो आप नीचे बताए तरीकों को फॉलो कर अपना नाम ऐड कर सकते हैं। 

ऐसे चेक कर सकते हैं नाम

अगर आपको लगता है कि आपके अकाउंट में इस योजना के तहत पैसे आने चाहिए तो आप खुद से जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं कि नहीं। उसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर किसान कॉर्नर पर अपडेट देखना होगा।

खुद से जोड़ सकते हैं अपना नाम

सरकार साल में 3 बार पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर करती है। इसकी समय अवधि भी तय है। केंद्र सरकार 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करती है। वहीं, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर की जाती है, इसके अलावा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है। सरकार की ओर से अबतक किसानों के खाते में 14 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। आप नीचे दिए ट्विटर फोटो में बताए स्टेप्स को फॉलो करना अपना नाम ऐड कर सकते हैं। यह केंद्र सरकार का ऑफिशियल हैंडल है। 

ये भी पढ़ें: खत्म हुई दोगुने दाम पर टमाटर खरीदने की समस्या, यहां मिल रहा 70 रुपये किलो

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement