1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Repo Rate 0.50% बढ़ने से 1500 रुपये तक महंगा होगा कर्ज! जानिए 30 और 50 लाख के होम लोन और कार लोन का कैलकुलेशन

RBI Policy: Repo Rate 0.50% बढ़ने से 1500 रुपये तक महंगा होगा कर्ज! जानिए 30 और 50 लाख के Home Loan और Car Loan का कैलकुलेशन

अब जब रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है तो ऐसे में अब यह तय माना जा रहा है कि देश के प्रमुख बैंक भी आज या कल में ब्याज दरें बढ़ा देंगे।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: September 30, 2022 12:33 IST
Repo Rate hike- India TV Hindi
Photo:FILE Repo Rate hike

महंगाई रोकने की कोशिशों में जुटे रिजर्व ने मध्यमवर्गीय परिवार को महंगाई की एक और किस्त तोहफे में दी है। 2022 में चौथा बड़ा झटका देते हुए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बार फिर रेपो रेट में .50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है। मई के बाद रेपो रेट में 1.9 प्रतिशत का इजाफा हो चुका है। रिजर्व बैंक के इस फैसले का सीधा असर सीधा जेब पर पड़ेगा। होम और कार लोन के अलावा दूसरे लोन अब महंगे हो जाएंगे। 

इससे पहले मई में 50 बेसिस पॉइंट और जून में 40 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी की थी। वहीं 5 अगस्त को रेपो रेट में एक बार फिर 50 बेसिस पॉइंट बढ़ोत्तरी हुई थी। ऐसे में मई के बाद बीते 4 महीनों में रिजर्व बैंक रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर चुका है। 

जानिए कितनी बढ़ेगी होम लोन की दरें 

Home Loan EMI

Image Source : FILE
Home Loan EMI

रिजर्व बैंक के फैसले से पहले होम लोन ग्राहक डरे हुए थे, उनका डर तब सही साबित हुआ जब रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी कर दी गई। अब जब रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है तो ऐसे में अब यह तय माना जा रहा है कि देश के प्रमुख बैंक भी आज या कल में ब्याज दरें बढ़ा देंगे। पिछली बढ़ोत्तरी के बाद देश में होम लोन की औसत दर 8 फीसदी के करीब आ गई थी। ऐसे में अब दरें 8.5 फीसदी पहुंच सकती है। इस कैल्कुलेशन के लिए हमने ईएमआई कैल्कुलेटर का सहारा लिया है। आइए देखते हैं कितनी बढ़ेंगी आपके लोन की दरें 

Car Loan EMI

Image Source : FILE
Car Loan EMI

पर्सनल और क्रेडिट कार्ड के लोन पर भी बढ़ेगा बोझ 

रेपो रेट में बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में आपके पर्सनल और क्रेडिट कार्ड लोन की ईएमआई भी बढ़ेगी। दरअसलए बैंक इनके लोन पर भी ब्याज दर में इजाफा करेंगे। ऐसे में कहीं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं। 

Interest Rates

Image Source : FILE
Interest Rates

एफडी ग्राहकों को होगा फायदा 

यदि आप के सिर पर कोई लोन नहीं है तो आप खुशी मना सकते हैं क्योंकि रिजर्व बैंक की रेपा दरों में वृद्धि के बाद फिक्स डिपॉजिट की दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना बढ़ गई है। जून के बाद से करीब सभी बैंक एफडी की दरों में वृद्धि कर चुके हैं। इस समय बैंक करीब 5.5 प्रतिशत की दर से एफडी पर ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में आपके लिए अच्छा रिटर्न पाने के मौके भी बढ़ गए हैं। 

Latest Business News