Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. होली में स्मार्टफोन को पानी से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

होली में स्मार्टफोन को पानी से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

स्मार्टफोन के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इसे पानी और रंगों से बचाने के लिए 100 रुपये से भी कम कीमत में वॉटरप्रूफ पाउच खरीदें। वहीं होली पर रंग और पानी से खेलते समय फोन में पानी जाने पर इसे खुद से भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए इन 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 28, 2023 15:57 IST
Protect smartphone from water and color in Holi- India TV Paisa
Photo:CANVA होली में स्मार्टफोन को पानी और रंग से बचाने के उपाय

होली का त्यौहार मनाते समय लोग पानी में रंग घोल कर एक दूसरे के ऊपर डालते हैं। उस समय स्मार्टफोन को लेकर चिंता बनी रहती है। इसमें पानी जाने के कारण हजारों रुपये का चुना लग सकता है। टेक्नोलॉजी के इस दौर में वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन भी उपलब्ध हैं। इसकी कीमत बजट स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा होती है। इनमें सैमसंग, ऐपल और वनप्लस जैसी मशहूर कंपनियां शामिल है। होली पर बिंदास रंगों और पानी से खेलने के लिए इन 5 टिप्स और ट्रिक्स से फोन को सुरक्षित रखें।

1. होली से पहले स्मार्टफोन के लिए खरीदें वॉटरप्रूफ पाउच

होली पर स्मार्टफोन खराब ना हो इससे बचने के लिए कुछ लोग इसे घर पर रखकर दोस्तों के साथ त्यौहार मनाते हैं। जिनके पास वॉटरप्रूफ डिवाइस हो उन्हें ऐसी समस्या नहीं होती है। वैसे किसी भी स्मार्टफोन को पानी से बचाने के लिए ऑनलाइन अमेजन से एनी डिवाइस वाटरप्रूफ पाउच खरीदें। इसकी कीमत 100 से भी कम है। इसे ड्राई बैग भी कहते हैं। इसमें स्मार्टफोन को डालने के बाद ठीक तरह से सभी लॉक को लगा दें।

2. पॉलिथीन भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

होली खेलते समय स्मार्टफोन को पानी और रंगों से बचाने के लिए पॉलीथिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे केवल एक पॉलिथीन में नहीं बल्कि 2 से 3 लेयर बनाकर रखें। अधिक पानी होने की वजह से स्मार्टफोन के अंदर से जाने की संभावना रहती है। पॉलीथिन का इस्तेमाल तभी करें जब कोई और विकल्प मौजूद नहीं हो।

3. इन गैजेट्स को भी ना करें नजरअंदाज

स्मार्टफोन को पानी से सुरक्षित रखने के लिए वॉटरप्रूफ कवर उपलब्ध हैं। कुछ लोग इसे लेमिनेट भी करवाते हैं।  बलून कोटिंग कर इसे पानी से बचा सकते हैं। इसके अलावा स्क्रीन गार्ड लगाकर रखें। अगर हाथ और शरीर गिला हो तो डायरेक्ट कॉल रिसीव करने से बचें। इसे लाउडस्पीकर पर डालकर या इयरबड्स से बात कर सकते हैं।

4. स्मार्टफोन से बैटरी, सिम और मेमोरी कार्ड निकालें

अगर बैटरी नॉन रिमूवल हो तो इसे स्विच ऑफ कर दें। बैटरी रिमूवेबल होने की स्थिति में इसे बाहर निकाल सकते हैं। इसे स्विच ऑन करने की कोशिश नहीं करें। ऑन करने पर मदर बोर्ड में शॉर्ट सर्किट लगने से इसे खराब होने की संभावना है। बैटरी के अलावा सिम और मेमोरी कार्ड भी निकलना न भूलें। अब इसे लगभग 24 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसे पूरी तरह से सुख जाने के बाद स्विच ऑन कर सकते हैं।

5. ऐसे सुखाएं पानी

स्मार्टफोन को सुखाने के लिए सूती कपड़ा या टॉवल का यूज करें। इसके बाद इसे चावल या सिलिका जेल पैक के बीच में रखें। इसे लगभग 24 घंटे तक सूखने के छोड़ दें। इसके बाद सुनिश्चित कर लें की इसमें पानी की एक भी बूंदें नहीं हो। अब आप इसे ऑन कर सकते हैं। अगर इसके बावजूद भी ये ऑन नहीं हो तो सर्विस सेंटर पर विजिट करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement