Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब SBI में पैसा जमा करने पर मिलेगा मोटा मुनाफा, ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

SBI में अब पैसा जमा करने पर मिलेगा मोटा मुनाफा, ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

SBI FD Interest Rate: बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम होने के कारण अधिकांश बैंक डिपॉजिट को बढ़ावा देने के लिए अपनी जमा दरों (Deposit Rate) में वृद्धि कर रहे हैं। SBI ने भी FD पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का फैसला किया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: August 18, 2022 14:18 IST
अब SBI में पैसा जमा करने...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब SBI में पैसा जमा करने पर मिलेगा मोटा मुनाफा

Highlights

  • सभी अवधियों के लिए एसबीआई ने इंटरेस्ट रेट बढ़ाया है।
  • पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है।
  • एचडीएफसी बैंक ने भी 15 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है

Bank FD Interest: बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम होने के कारण अधिकांश बैंक डिपॉजिट को बढ़ावा देने के लिए अपनी जमा दरों (Deposit Rate) में वृद्धि कर रहे हैं, ताकि बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक को मजबूती मिल सके। यानि कि बैंक अधिक मात्रा में ग्राहकों को कर्ज देने में सक्षम हो पाएं। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की थी ताकि महंगाई पर काबू पाया जा सके। State bank Of India (SBI) ने भी FD पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का फैसला किया है।

SBI ने बढ़ाया डिपॉजिट रेट (SBI Latest Interest Rate)

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 180 दिनों से 210 दिनों के बीच की डिपॉजिट पर अपनी जमा दर को 4.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.55 प्रतिशत कर दिया है।

अन्य सभी अवधियों के लिए भी एसबीआई ने इंटरेस्ट रेट बढ़ाया है। एफडी ब्याज दरों में भी 15 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है। एक वर्ष तक की अवधि के लिए थोक जमा दरों में 25-50 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की गई है। वहीं एक साल से अधिक समय वाले दरों में 75-125 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा हुआ है।

 

बैंक अवधि सामान्य एफडी पर ब्याज  (%) सीनियर सिटीजन एफडी पर ब्याज  (%)
SBI 1 से लेकर 2 वर्ष तक 5.45 5.95
  2 से लेकर 3 वर्ष तक 5.50 6.00
  3 से लेकर 5 वर्ष तक 5.60 6.10
  5 से लेकर 10 वर्ष तक 5.65 6.45

इंडियन ओवरसीज बैंक ने खुदरा सावधि जमाओं के लिए जमा दरों में 444 दिनों, तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 10 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है। इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है।

प्राइवेट बैंक भी इस ओर बढ़ा रहे अपना कदम

प्राइवेट बैंक भी इस ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अगस्त में 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा करने पर ब्याज दरों में लगभग 15 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है।

 

बैंक अवधि सामान्य एफडी पर ब्याज  (%) सीनियर सिटीजन एफडी पर ब्याज (%)
HDFC Bank 1 से लेकर 2 वर्ष तक 5.35 5.85
  2 से लेकर 3 वर्ष तक 5.50 6.00
  3 से लेकर 5 वर्ष तक 5.70 6.20
  5 से लेकर 10 वर्ष तक 5.75 6.50

वहीं आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी अगस्त में 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपये तक के अमाउंट जमा करने पर मिलने वाले ब्याज दरों को बढ़ाया है।

 

बैंक अवधि सामान्य एफडी पर ब्याज (%) सीनियर सिटीजन एफडी पर ब्याज (%)
ICICI Bank 1 वर्ष से लेकर 389 दिन 5.90 5.90
  2 से लेकर 3 वर्ष तक 5.90 5.90
  3 से लेकर 5 वर्ष तक 5.90 5.90
  5 से लेकर 10 वर्ष तक 5.90 5.90

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए चुनिंदा कार्यकाल के दरों में 15 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है।

क्यों बैंक जमा दरों पर ब्याज बढ़ा रहे?

जमा दरों में वृद्धि से बैंकों को त्योहारी सीजन के दौरान ऋण की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। केयर एज के वरिष्ठ निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा है कि आगे की बात करें तो बैंकों की ओर से इस बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक (ऋण उठाव) का समर्थन करने के लिए जमा दरों को बढ़ाने की उम्मीद है। बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम हो रही है। चुनिंदा रूप से बैंक पहले से ही कुछ अवधि और श्रेणियों में दरें बढ़ा रहे हैं।

बैंकों की ऋण वृद्धि दो अंकों में बनी हुई है, जो आसानी से जमा वृद्धि से आगे निकल गई है। जबकि, ऋण वृद्धि कम आधार प्रभाव, छोटे आकार के ऋणों, अधिक महंगाई के कारण बैंक में लिक्विडिटी को लेकर स्थिति दयनीय हो गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement