Tuesday, February 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सेंसेक्स 1,384 अंक उछलकर 68,865 के लाइफ टाइम हाई पर पहुंचा, म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो जानें क्या करें?

सेंसेक्स 1,384 अंक उछलकर 68,865 के लाइफ टाइम हाई पर पहुंचा, म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो जानें क्या करें?

एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में तेजी या गिरावट के वक्त एसआईपी को बंद नहीं करें। अपना एसआईपी चालू रखें। एसआईपी आपको लगातार छोटी राशि भी निवेश करने में मदद करता है। नियमित निवेश की यह लंबी अवधि में निवेश की औसत लागत को कम करने में फायदेमंद होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 04, 2023 15:53 IST
Mutual Funds - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में भाजपा की जबरदस्त जीत ने भारतीय शेयर बाजार को रॉकेट बना दिया है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी दर्ज की गई है। इसके चलते एक कारेबारी सेशन में बीएसई सेंसेक्स 1383.93 अंक उछलकर 68,865.12 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 416.95 अंक की तेजी के साथ 20,684.85 अंक पर पहुंच गया। अब बड़ा सवाल है कि क्या शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी या मुनाफावसूली हावी होगा। ऐसे में अगर आप म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो क्या करें? अगर आपको इस तेजी में अपना निवेश निकाल लेना चाहिए या बने रहना चाहिए? आइए जानते हैं। 

म्यूचुअल फंड निवेशकों को क्या करना चाहिए?

शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर बाजार में शानदार तेजी को म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को सामान्‍य तरीके से लेना चाहिए। उनको इस तेजी में अपना एसआईपी जारी रखना है। यह ध्यान रखें कि अगर आप इक्विटी फंड्स में निवेश कर रहे हैं तो हमेशा लंबी अवधि का नजरिया रखें। मार्केट की तेजी और मंदी को देखकर फैसला करना सबसे बड़ी गलती हो सकती है। बाजार की तेजी का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि निवेशक सही फंड को चुनें और उसमें लंबे समय तक बने रहे। 

एसआईपी को बंद नहीं करें

एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में तेजी या गिरावट के वक्त एसआईपी को बंद नहीं करें। अपना एसआईपी चालू रखें। एसआईपी आपको लगातार छोटी राशि भी निवेश करने में मदद करता है। नियमित निवेश की यह लंबी अवधि में निवेश की औसत लागत को कम करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ यह भी देखते रहें कि जब बाजार में तेजी आ रही हो, तब कहीं ऐसा तो नहीं कि आपका पोर्टफोलियो का केवल एक हिस्सा ही बाजार में मुनाफा कमा रहा हो। इसलिए अपना पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड करें, जिससे बाजार की तेजी का फायदा आपको ज्यादा मिल सके। अगर आप पहली बार निवेश करने जा रहे हैं तो पोर्टफोलियो में लॉर्ज एंड मिडकैप म्यूचुअल फंड कैटेगिरी में शामिल अच्छी स्कीम को प्राथमिकता में रखें। इसके अइलावा मल्टीकैप से स्कीम का चुनाव कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement