Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Festive Season के जोश में ज्यादा खर्च पर ब्रेक लगाने के जानें स्मार्ट ट्रिक्स, आपका ही होगा भला

Festive Season के जोश में ज्यादा खर्च पर ब्रेक लगाने के जानें स्मार्ट ट्रिक्स, आपका ही होगा भला

फेस्टिवल के समय (Festive season) में अपनी जरूरत के हिसाब से पहले एक व्यावहारिक बजट बनाएं। क्रेडिट कार्ड ज्यादा खर्च होने की वजह बन सकते हैं। ऐसे में साथियों के दबाव में न आएं जिनकी इजाजत आप नहीं देते।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 11, 2023 7:51 IST
जानकारों का कहना है कि भ्रामक छूट या ऑफर के झांसे में न आएं.- India TV Paisa
Photo:REUTERS जानकारों का कहना है कि भ्रामक छूट या ऑफर के झांसे में न आएं.

फेस्टिवल सीजन (Festive season) जैसे-जैसे पास आने लगता है, लोगों का शॉपिंग की तरफ ध्यान जाने लगता है। बेशक फेस्टिवल मनाना जरूरी है और खरीदारी करनी भी जरूरी है। लेकिन फेस्टिवल के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खर्च (overspending in festive season) करने से भी बचना जरूरी है। खरीदारी में  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से लेकर घर की साज-सज्जा और दूसरे सामानों की खूब शॉपिंग होती है। इस समय ऑफर और भारी डिस्काउंट के प्रचार से लोग आकर्षित होते हैं। आइए यहां हम कुछ स्मार्ट तरीकों पर बात करते हैं जिससे आप ज्यादा खर्च से बच सकते हैं जो गैर जरूरी हो सकते हैं। 

सबसे पहले अपना बजट बनाएं

फेस्टिवल के समय (Festive season) में अपनी जरूरत के हिसाब से पहले एक व्यावहारिक बजट बनाएं। यानी आप कितना खर्च (overspending in festive season) कर सकते हैं, इसे समझें। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, फेस्टिवल सीजन में खर्च का बजट आपकी मंथली इनकम के 50 प्रतिशत के भीतर ही हो तो बेहतर रहेगा। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आप अपने फाइनेंस पर बिना दबाव डाले त्योहार का आनंद ले सकें। अपने हर महीने होने वाले सामान्य खर्चों के बाद आपके पास कितना पैसा बचेगा, इसका अनुमान लगाते समय ईमानदार रहें। 

कीमत की तुलना करें
खरीदारी में भी धैर्य रखना जरूरी होता है। आप जो कुछ भी खरीद रहे हैं, उसकी कीमत की तुलना जरूर करें। आपको ज्यादा भुगतान न करना पड़ जाए, इसके लिए आप तुलनात्मक वेबसाइट्स और ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कस्टमर के नजरिए से त्योहारी छूट को देखने पर यह पहली बार में फायदेमंद लग सकता है, लेकिन इसमें कई नियम और शर्तें जुड़ी होती हैं, जिन्हें कस्टमर्स अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

भ्रामक छूट या ऑफर के झांसे में न आएं
जानकारों का कहना है कि फेस्टिवल सीजन (Festive season) में एग्रेसिव शॉपिंग से बचें और फिजूलखर्ची (overspending in shopping) न करें। कई डेडलाइन वाले ऑफर के झांसे में न आएं, दिन के दौरान कम छूट और रात के समय ज्यादा छूट दी जाती है। एक एनालिसिस में गौर किया गया कि जिन दिनों कोई सेल ऑफर नहीं होता है, उन दिनों औसत छूट 47% होती है, जो ऐसे दिनों में मुश्किल से 50% तक बढ़ जाती है। इसलिए, फेस्टिवल के दौरान भारी छूट की धारणा सभी मामलों में सच नहीं हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कंट्रोल
क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आजकल बड़ी आसानी से तुरंत बन जाते हैं। इससे तुरंत पेमेंट की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड ज्यादा खर्च होने की वजह बन सकते हैं। ऐसे में साथियों के दबाव में न आएं जिनकी इजाजत आप नहीं देते। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कंट्रोल करना जरूरी है। अगर आप समझदारी से फेस्टिव सीजन में खरीदारी करेंगे तो आप आर्थिक रूप से तनाव मुक्त रहेंगे और त्योहारों का पूरा आनंद भी ले सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement