Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. किसे कहते हैं Small Finance Bank? फिनो पेमेंट्स बैंक RBI से इसके लिए कर रहा संपर्क

किसे कहते हैं Small Finance Bank? फिनो पेमेंट्स बैंक RBI से इसके लिए कर रहा संपर्क

RBI for licence: फिनो पेमेंट्स बैंक अब खुद को स्मॉल फाइनेंस बैंक बनाने चाहता है। इसके लिए उसने RBI से भी संपर्क किया है, ताकि लाइसेंस मिल सके।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 20, 2023 13:55 IST
What is Small Finance- India TV Paisa
Photo:FILE What is Small Finance

Small Finance Bank: फिनो पेमेंट्स बैंक अपने परिचालन के पांच साल पूरे करने के बाद अब एक स्मॉल फाइनेंस बैंक बनने का इच्छुक है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषि गुप्ता ने यह बात कही है। नवी मुंबई की कंपनी फिनो पेटेक की सिस्टर कंपनी फिनो पेमेंट्स बैंक को भारत पेट्रोलियम, आईसीआईसीआई ग्रुप, ब्लैकस्टोन, आईएफसी, इन्टेल और एलआईसी जैसे प्रमुख निवेशकों का समर्थन प्राप्त है। कंपनी ने जुलाई 2017 में 410 शाखाओं के साथ परिचालन शुरू किया था। यह एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बाद चौथा पेमेंट्स बैंक है। 

किसे कहते हैं Small Finance Bank?

देश में स्मॉल फाइनेंस बैंक भारत सरकार के मार्गदर्शन में आरबीआई द्वारा बनाई गई बैंकिंग का एक सेगमेंट है। स्मॉल फाइनेंस संस्थान उधार देने और जमा लेने सहित सभी बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। वर्ष 2014-15 के केंद्रीय बजट के दौरान इसकी घोषणा हुई थी, जिसके बाद आरबीआई ने नवंबर 2014 में Small Finance Banks के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 72 संस्थाओं ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, जबकि इनमें से केवल 10 को 24 नवंबर 2014 को लाइसेंस प्रदान किया गया था। एयू फाइनेंसर्स यह प्रतिष्ठित लाइसेंस प्राप्त करने वाली एकमात्र एसेट्स बेस्ड एनबीएफसी थी।

आवेदन की तैयारी में कंपनी

फिनो एक रेमिटेंस सर्विस प्रोवाइडर यानि रेमिटेंस कंपनी है। इसने रिजर्व बैंक से लाइसेंस मिलने के बाद अपने अधिकांश फिनो मनी मार्ट आउटलेट को बैंक शाखाओं में बदल दिया है। इसके अलावा फिनो इस क्षेत्र की एकमात्र लोन प्रोवाइडर कंपनी बन गई है, जिसके शेयरों का एक्सचेंज में कारोबार होता है। गुप्ता ने बताया कि हमने परिचालन के पांच साल पूरे कर लिए हैं। नियामकीय और अनुपालन के नजरिये से हम अब स्मॉल फाइनेंस बैंक बनने के पात्र हैं। हमारा निदेशक मंडल भी यह बदलाव चाहता है। हम जल्द इस बारे में रिजर्व बैंक (RBI) के पास आवेदन करने जा रहे हैं। 

यह पूछे जाने पर कि कंपनी स्मॉल फाइनेंस बैंक के बजाय पूर्ण सेवा बैंक बनने का प्रयास क्यों नहीं कर रही है, गुप्ता ने कहा कि हमारी कंपनी पूंजी और क्षमता के दृष्टिकोण से फुल सर्विस कमर्शियल बैंक में बदलाव के लिए बहुत छोटी है। उन्होंने कहा कि जबतक ऐसा नहीं होता है, बैंक डिजिटल एसेट्स के निर्माण और डिजिटल पेशकश को मजबूत करने के लिए फिनो 2.0 पहल के तहत फिनटेक क्षेत्र के साथ गठजोड़ पर ध्यान केंद्रित करके कारोबार को आगे बढ़ाएगी।

ये भी पढ़ेंइसभारतीयकंपनीकेसीईओकीसैलरीमेंआपशुरूकरदेंगेस्टार्टअप, सिर्फएकसालमेंमिला 2X ग्रोथ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement