Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Safe Banking: क्‍या आप करते हैं इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल, तो हमेशा रखें इन 8 बातों का ख्‍याल

Safe Banking: क्‍या आप करते हैं इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल, तो हमेशा रखें इन 8 बातों का ख्‍याल

इंटरनेट ने बैंकिंग को बेहद आसान बना दिया है। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग जितनी आसान और फायदेमंद है उतनी ही अनसिक्‍योर भी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 16, 2016 9:27 IST
Safe Banking: क्‍या आप करते हैं इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल, तो हमेशा रखें इन 8 बातों का ख्‍याल- India TV Paisa
Safe Banking: क्‍या आप करते हैं इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल, तो हमेशा रखें इन 8 बातों का ख्‍याल

नई दिल्ली। किसी भी खाते में फंड ट्रांसफर हो या ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेट बैंकिंग ने अब ये सब बेहद आसान बना दिया है। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग जितनी आसान और फायदेमंद है उतनी ही अनसिक्‍योर भी है। ऑनलाइन सिस्‍टम में हैकिंग के जरिए फ्रॉड की घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में इंटरनेट बैंकिंग का बेहद सावधानीपूर्वक इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी है। पाठकों की इसी मुश्किल को हल करते हुए इंडियाटीवी पैसा की टीम बताने जा रही है उन सावधानियों के बारे में जिन्‍हें आपको हमेशा इंटरनेट बैंकिंग के प्रयोग के वक्‍त ध्‍यान में रखना होगा।

यह भी पढ़ें- Don’tWorry: खो जाए बैंक की पासबुक या ये 4 जरूरी कागजात तो ऐसे बनवा सकते हैं दोबारा

ऐसे बनाएं अपना बैंक अकाउंट सुरक्षित

नेट बैंकिंग में न यूजर आईडी और पासवर्ड ही हमारे सिग्‍नेचर या फिंगरप्रिंट हैं। ऐसे में इसे सावधानी के साथ रखें। कुछ भी हो जाए, लेकिन अपना यूजर आईडी और पासवर्ड गुप्त रखें। इसे किसी के भी साथ साझा न करें। अक्‍सर आप जिस सिस्‍टम से नेट यूज करते हैं सिस्‍टम हैकर उससे पासवर्ड चुराने की कोशिश करते हैं। ऐसे में जरूरी है जब घर के सिस्‍टम से नेट बैंकिंग कर रहे हो, उस दौरान बीच बीच में अपना पासवर्ड चेंज करते रहें। कभी भी फोन पर अपना यूजर आईडी, पासवर्ड, URN नंबर, OTP आदि न साझा करें।

यह भी पढ़ें- डॉरमेंट बैंक अकाउंट पड़ सकता है जेब पर भारी, जानिए कैसे कर सकते हैं दोबारा चालू

कोशिश करें घर के सिस्‍टम से करें बैंकिंग

नेट बैंकिंग के दौरान सबसे बड़ा खतरा पासवर्ड हैक होने का रहता है। इसे ध्‍यान में रखते हुए जरूरी है कि घर के सिस्‍टम से ही नेट बैंकिंग यूज करें। यदि ऑफिस या सायबर कैफे के सिस्‍टम से नेट बैंकिंग कर रहे हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि सिस्टम में एंटी वायरस का अपडेटिड वर्जन मौजूद है। अक्‍सर हैकर यूआरएल लिंक के माध्‍यम से अकाउंट हैक करते हैं। ऐसे में प्राइवेट या ऑफिस सिस्‍टम पर कभी भी लिंक्स का इस्तेमाल न करें। कोशिश करें कि जब भी नेट बैंकिेंग यूज करें तो बैंक का एड्रैस डाले, हमेशा टाइप करें।

फिशिंग मेल से रहें सतर्क

हम सभी के ई-मेल पर अक्‍सर लॉटरी या डोनेशन संबंधी मेल आती हैं, जो आपसे आपका अकाउंट नंबर मांगती हैं। ऐसी किसी भी मेल का जवाब न दें जहां आप से नेट बैंकिंग की जानकारी, पासवर्ड या फिर सुरक्षा की नजर से जन्म तिथि, मां का मिडल नाम आदि जैसी जानकारी की मांगी जा रही हो।

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन की लिमिट तय करें

ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुरक्षा के लिए बैंक ट्रांसफर की मैक्सिमम लिमिट का ऑप्‍शन देते हैं। इसे अवध्‍य ध्‍यान रखें और ऑनलाइन ट्रांस्फर या मर्चेंट ट्रांस्जेक्शन अपने नेट बैंकिंग एकाउंट में खाते की राशि और लेन देन की एक निश्चित सीमा तय कर लें। नेट बैंकिंग के जरिए जिस किसी को भी पैसे ट्रांस्फर कर रहे है उसका एकाउंट नंबर कंफर्म कर लें क्योंकि गलत खाते में पैसे डालना केवल आप ही की गलती मानी जाएगी।

मोबाइल अलर्ट के लिए नंबर करें रजिस्‍टर

मोबाइल पर आने वाले बैंकिंग अलर्ट भी सुरक्षा का बेहतर तरीका है। ऐसे में अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस को ट्रांस्जेक्शन से संबंधित अलर्ट्स के रजिस्टर करवाएं। साथ ही साथ अगर कोई बदलाव करते हैं तो बैंक को अपडेट करते रहें। अगर नेट बैंकिंग इस्तेमाल के दौरान किसी भी तरह की परेशानी आती है तो तुरंत बैंक को सूचित करें।

बनाएं स्ट्रांग पासवर्ड

जब आप इंटरनेट का प्रयोग नेट बैंकिंग के लिए करें तो अपने अकाउंट को लॉग-इन करने के लिए हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं। पासवर्ड बनाने के लिए कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स का इस्तेमाल करने से बचें। पासवर्ड में स्पेशल करेक्टर और नंबर का प्रयोग करें। इसके साथ-साथ पासवर्ड में अपरकेस और लोअर केस में कैरेक्टर का प्रयोग जरुर करें। पासवर्ड को हर एक महीने में बदलते रहें।

डेस्कटॉप, लैपटॉप में अपलोड करें स्ट्रांग एंटी वायरस

आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में एंटी वायरस डालें जिससे हैकर्स आपके सिस्टम को हैक नहीं कर पाएं। हैकर्स हमेशा ऐसा सिस्टम ढूंढते हैं जिनमें किसी प्रकार का कोई एंटी वायरस नहीं पड़ा होता है। अगर आपके सिस्टम में एंटी वायरस नहीं पड़ा है तो आप इसमें अच्छी कंपनी का एंटी वायरस सॉफ्टवेयर अपलोड करें ताकि आप फिशिंग से बचे रहें।

वनटाइम पासवर्ड कोड का करें इस्तेमाल

जब भी आप कोई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करें तो हमेंशा ओटीपी कोड का प्रयोग करें। ओटीपी कोड आपके मोबाइल पर आता है जब भी आप किसी को पेमेंट करते हैं। बैंक द्वारा इसको भेजा जाता है और यह केवल 15 मिनट के लिए वैलिड होता है। इसके साथ ही आप अपने नेटबैंकिंग अकाउंट में लॉगइन करने के लिए हमेशा रेग्युलर कीबोर्ड के बजाए वर्चुअल कीबोर्ड का इस्तेमाल करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement