1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. 8 जून से खुलेगा गोल्ड बॉन्ड स्कीम का तीसरा चरण, इश्यू प्राइस 4677 रुपये प्रति ग्राम तय

8 जून से खुलेगा गोल्ड बॉन्ड स्कीम का तीसरा चरण, इश्यू प्राइस 4677 रुपये प्रति ग्राम तय

ऑनलाइन एप्लीकेशन देने और भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 05, 2020 22:39 IST
Gold Bond- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Gold Bond

नई दिल्ली। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तीसरे चरण के लिए इश्यू प्राइस 4677 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। आज सरकार ने इसकी जानकारी दी। निवेशक 8 से 12 जून तक स्कीम में बॉन्ड के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके साथ ही बॉन्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देने वालों और रकम का भुगतान करने वाले निवेशकों को इश्यू प्राइस पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी ऐलान किया गया है। छूट के बाद ऐसे निवेशकों के लिए इश्यू प्राइस 4627 रुपये प्रति ग्राम होगा। बॉन्ड 16 तारीख को जारी होंगे।

सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक जारी करता है। अप्रैल में ही रिजर्व बैंक ने ऐलान किया था कि इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच 6 चरणों में गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे।  गोल्ड बॉन्ड की कीमत सोने के आधार पर तय की जाती है, साथ ही निवेशकों को सरकारी सिक्योरिटी की तरह निवेश की गई रकम पर ब्याज भी दिया जाता है। निवेशक बॉन्ड के जरिए कम से कम 1 ग्राम के बराबर कीमत का बॉन्ड ले सकते हैं। इसकी अवधि 8 साल होती है जिसमें 5 साल के बाद निकलने का विकल्प भी दिया गया है। निवेश का ये तरीका उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो सोने में निवेश करना चाहते हैं लेकिन उसे ठोस रूप में अपने पास नहीं रखना चाहते।

स्कीम का चौथा चरण 6 जुलाई से 10 जुलाई तक खुलेगा वहीं ब़ॉन्ड 14 जुलाई को जारी होंगे। पांचवां चरण 3 अगस्त से 7 अगस्त तक खुलेगा, वॉन्ड 11 अगस्त को जारी होंगे। छठा और अंतिम चरण 31 अगस्त से 4 सितंबर तक खुलेगा बॉन्ड 8 सितंबर को जारी होंगे। इश्यू प्राइस इश्यू के खुलने वाले दिन से पिछले हफते में आखिरी 3 कारोबारी सत्र में सोने के बंद मूल्य का औसत होता है। इस बॉन्ड में 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

Write a comment