Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी: रामविलास पासवान

पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी: रामविलास पासवान

रामविलास पासवान ने ऐलान करते हुए कि अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की अलग कीमतें (रेट) होने के संबंध में इससे जुड़ी कंपनियों से जवाब मांगा है

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 07, 2017 11:42 IST
पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी: रामविलास पासवान- India TV Paisa
पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी: रामविलास पासवान

नई दिल्ली। देशभर में अब सभी जगह बोतलबंद पानी एक ही रेट पर मिलेगा। सोमवार को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने इसका ऐलान करते हुए कि अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की अलग कीमतें होने के संबंध में इससे जुड़ी कंपनियों से जवाब मांगा है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों, होटलों और मॉल में बोलतबंद पानी की कीमत एक समान ही होनी चाहिए।

पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी

  • केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीटर पर लिखा है, मिनरल वाटर की बोतलें हवाई अड्डे, होटल व मॉल में समान दर पर ही उपलब्ध होंगी।
  • आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में पासवान ने कहा था कि हवाई अड्डों, मल्टीप्लेक्स और होटल आदि स्थानों में बोतलबंद पानी और शीतल पेय को एमआरपी से अधिक कीमत पर बेचने पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत

    • केंद्र सरकार का ये फैसला अगर लागू होता है तो रेल, सड़क और हवाई यात्रा करने वालों के साथ-साथ आम जनता को भी बड़ा फायदा हो सकता है।
    • होटल और हवाई अड्डों पर बोतलबंद पानी के लिए 50-60 रुपए प्रति लीटर तक भी वसूले जाते हैं जबकि आमतौर पर बोतल बंद पानी की कीमत 15 या 20 रुपए होती है।

लगातार मिल रही है शिकायतें

  • उपभोक्ता मंत्रालय को लगातार अलग-अलग मंचों से कई शिकायतें मिली थी। अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की कीमत (MRP) अलग होने से संबंधित थीं।
  • मंत्री के अनुसार यह नोटिस में आया है कि कंपनियों ने होटल और हवाई अड्डे जैसी जहगों पर एक ही कंपनी के पानी का अलग-अलग दाम प्रकाशित कर रखा है ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement