Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. घर और कार की EMI हो सकती है कम, RBI कर सकता है ब्याज दर घटाने का ऐलान

घर और कार की EMI हो सकती है कम, RBI कर सकता है ब्याज दर घटाने का ऐलान

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि RBI की तरफ से कल ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की जा सकती है जिससे घर और कार की EMI में कमी होने की उम्मीद बढ़ गई है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: August 01, 2017 10:38 IST
घर और कार की EMI हो सकती है कम, RBI कर सकता है ब्याज दर घटाने का ऐलान- India TV Paisa
घर और कार की EMI हो सकती है कम, RBI कर सकता है ब्याज दर घटाने का ऐलान

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 2017-18 के लिए तीसरी दोमाही मौद्रिक नीति पर बैठक का आज पहला दिन है और कल ही RBI की तरफ से मौद्रिक नीति में हुए फैसलों की घोषणा की जाएगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक की तरफ से कल रेपो रेट में में 0.25 फीसदी की कटौती की जा सकती है जिससे घर और कार की EMI घटने की उम्मीद बढ़ गई है।

ब्याज दरों को लेकर अबतक जितने भी अनुमान आए हैं उन सब में ज्‍यादातर विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि इस बार रिजर्व बैंक की तरफ से ब्याज दरों में कटौती हो सकती है। सोमवार को निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने भी रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का अनुमान लगाया है।

इतनी घट सकती है EMI

अगर आपने 25 लाख रुपए का होम लोन 20 साल के लिए लिया हुआ है और उस पर 9.5 फीसदी का ब्‍याज देना पड़ रहा है तो आपकी EMI 23,303 रुपए होगा। ब्‍याज दर चौथाई फीसदी घटने के बाद आपकी EMI  22,897 रुपए होगी और इस प्रकार प्रति माह आप 406 रुपए की बचत कर सकेंगे। 50 लाख रुपए के होम लोन पर आप ब्‍याज दर घटने के बाद आप प्रति माह 814 रुपए बचा सकेंगे।

दरअसल पिछले कुछ महीनों से महंगाई को लेकर जिस तरह के आंकड़े आए हैं उन्हें देखते हुए ज्यादातर जानकार मान रहे हैं कि रिजर्व बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। महंगाई दर काफी नीचे आ चुकी है। महंगाई में कमी की वजह से रिजर्व बैंक के पास ब्याज दरों में कटौती की काफी गुंजाईश है और जनाकार मान रहे हैं कि ब्याज दर ज्यादा नहीं तो 25 बेसिस प्वाइंट तो घट ही सकती है। रिजर्व बैंक आज दोपहर 2.30 बजे पॉलिसी के बारे में घोषणा करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement