Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सरकार ने नहीं किया small savings scheme पर मिलने वाले ब्‍याज में बदलाव, देखे यहां क्‍या हैं दरें

सरकार ने नहीं किया small savings scheme पर मिलने वाले ब्‍याज में बदलाव, देखे यहां क्‍या हैं दरें

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana:SSY), राष्ट्रीय बचत पत्र (National Savings Certificate: NSC), 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), किसान विकास पत्र (KVP) और तमाम पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं का संचालन कर रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 31, 2020 14:56 IST
small savings scheme rates kept unchanged, Check latest rates here- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

small savings scheme rates kept unchanged, Check latest rates here

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं (interest rates of small savings schemes) पर मिलने वाली ब्‍याज दरों को जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ, सुकन्‍या समृद्धि योजना और किसान विकास पत्र जैसी तमाम लघु बचत योजनाओं के निवेशको को अगली तिमाही के दौरान भी वही ब्‍याज मिलेगा, जो उन्‍हें अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में मिला है। लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों को तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है। वर्तमान में सरकार सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana:SSY), राष्‍ट्रीय बचत पत्र (National Savings Certificate: NSC), 5 साल के लिए पोस्‍ट ऑफ‍िस टाइम डिपोजिट और वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), किसान विकास पत्र (KVP) और तमाम पोस्‍ट ऑफ‍िस बचत योजनाओं का संचालन कर रही है।

विभिन्‍न लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज दरों को यहां देखें:

Post Office Savings Account​​: 4% वार्षिक ब्‍याज दर

आप पोस्‍ट ऑफ‍िस के साथ एक बचत खाता खोल सकते हैं। यह बैंक में खोले जाने वाले बचत खाता की तरह ही सुविधाजनक हैं और सेवाएं भी बैंक की तरह देता है। इंडिया पोस्‍ट आपको अपने बचत खाता में ऑनलाइन धन ट्रांसफर की सुविधा भी देता है।

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani से छिना एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब

Post Office Time Deposit Account : 6.7% वार्षिक ब्‍याज दर

आप पोस्‍ट ऑफ‍िस बचत योजना के तहत टाइम डिपोजिट भी करवा सकते हैं। आप 1, 2,3 और 5 साल की अवधि के लिए राशि जमा कर सकते हैं। यह बैंक द्वारा किए जाने वाले फ‍िक्‍स्‍ड डिपोजिट की तरह है। 1 से 3 साल के पोस्‍ट ऑफ‍िस टर्म डिपोजिट पर 5.5 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज मिलता है। 5 साल की टर्म डिपोजिट के लिए 6.7 प्रतिशत ब्‍याज देय है।

यह भी पढ़ें: बुरी यादों के साथ विदा हो रहा है 2020, अब 2021 से है सभी को नई उम्‍मीदें

5-Year Post Office RD: 5.8% वार्षिक ब्‍याज

छोटी मासिक बचत के साथ यह आरडी एकाउंट आकर्षक ब्‍याज दर की पेशकश करता है। पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस रिक्‍यूरिंग डिपोजिट स्‍कीम पर 5.8 प्रतिशत का वार्षिक ब्‍याज मिलता है।

Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): 7.4% वार्षिक ब्‍याज

60 साल की उम्र वाले निवेशक नियमित ब्‍याज आय प्राप्‍त करने के लिए अपने पूरे जीवनकाल में वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में 15 लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। इसका लॉक-इन पीरियड 5 साल का है। इस योजना में निवेशकों को 7.4 प्रतिशत ब्‍याज मिलता है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने किया एक लाख लोगों के लिए रोजगार का इंतजाम

Post Office Monthly Income Scheme: 6.6% वार्षिक ब्‍याज

आप पोस्‍ट ऑफ‍िस मासिक आय योजना में व्‍यक्तिगत रूप से इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्‍त रूप से 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस योजना से निवेशकों को नियमित मासिक आय प्राप्‍त होती है। इस पर निवेशकों को 6.6 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिलता है।

National Savings Certificate (NSC): 6.8% वार्षिक ब्‍याज

राष्‍ट्रीय बचत पत्र का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है। इस पर सालाना 6.8 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाता है।

Public Provident Fund (PPF): 7.1% वार्षिक ब्‍याज

टैक्‍स बचाने और दीर्घावधि बचत योजना के रूप में पीपीएफ काफी लोकप्रिय है। इसका लॉक-इन पीरियड 15 साल का है। 5 साल बाद निवेशक आंशिक निकासी कर सकते हैं। एकाउंट को एक्टिव रखने के लिए एक साल में न्‍यूनतम 500 रुपये जमा करना अनिवार्य है। इस पर 7.1 प्रतिशत ब्‍याज मिलता है।

यह भी पढ़ें: PFRDA ने NPS सब्‍सक्राइर्ब्‍स को निकासी के लिए उपलब्‍ध कराया ऑनलाइन ऑप्‍शन, देना होगा 500 रुपये का शुल्‍क

Kisan Vikas Patra (KVP): 6.9% वार्षिक ब्‍याज

किसान विकास पत्र में निवेशक का धन 124 महीने में डबल हो जाता है। इस पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत ब्‍याज मिलता है।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY): 7.6% वार्षिक ब्‍याज

लोकप्रिय कन्‍या बचत योजना सुकन्‍या समृद्धि योजना एकाउंट पर 7.6 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाता है। एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए अलग-अलग खाता खोलने की अनुमति है। लड़की के 21 साल का होने पर वह खाते से राशि निकालने की हकदार होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement