Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Best Data Plans: 4G पर इस साल छिड़ेगी प्राइस वॉर, जानिए कौन सी कंपनी कितने पैसों में दे रही है सर्विस

Best Data Plans: 4G पर इस साल छिड़ेगी प्राइस वॉर, जानिए कौन सी कंपनी कितने पैसों में दे रही है सर्विस

देश की सभी प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों के बीच इस साल 4G के लिए प्राइस वॉर छिड़ने वाला है। इंडिया टीवी पैसा बता रहा है कि कौन सी कंपनी क्‍या प्‍लान दे रही है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: January 30, 2016 16:35 IST
Best Data Plans: 4G पर इस साल छिड़ेगी प्राइस वॉर, जानिए कौन सी कंपनी कितने पैसों में दे रही है सर्विस- India TV Paisa
Best Data Plans: 4G पर इस साल छिड़ेगी प्राइस वॉर, जानिए कौन सी कंपनी कितने पैसों में दे रही है सर्विस

नई दिल्‍ली। 2016 का साल हाई स्पीड इंटरनेट की दुनिया के लिए बेहद अहम साल है। 2015 में शुरू हुआ 4G सर्विस इस साल देश के हर हिस्‍से में पहुंचेंगी। पिछले साल सीमित सर्किल में शुरू करने के बाद एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियां इस साल देश के सभी राज्‍यों में अपनी 4G सर्विस शुरू करने की योजना पर अमल करेंगी। वहीं इस साल मार्च में रिलायंस जियो की बहुप्रतीक्षित 4G सर्विसेज भी शुरू हो जाएगी। रिलायंस जियो अकेला टेलीकॉम ऑपरेटर है जिसके पास पूरे देश में 4जी लॉन्च करने का लाइसेंस है। ऐसे में लॉन्‍चिंग के साथ ही यह न सिर्फ देश का सबसे बड़ा 4 जी प्‍लेयर होगा। वहीं यह भी माना जा रहा है कि अपनी किफायती दरों के चलते यह भारतीय बाजार के लिए गेमचेंजर भी होगा। हालांकि इस साल शुरू होने वाले प्राइसवॉर के लिए पुरानी कंपनियों ने भी तैयारी कर ली है। आइए देखते हैं कि रिलायंस से मुकाबले के लिए आइडिया, एयरटेल और वोडाफोन फिलहाल क्‍या प्‍लांस पेश कर रही हैं।

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

वोडाफोन के 4जी इंटरनेट प्लान

वोडाफोन अपनी 4G सेवाएं केरल और कर्नाटक में लागू कर चुका है। कल ही कंपनी ने कोलकाता सर्किल में अपनी सर्विसेस शुरू की हैं। इसके बाद मार्च तक कंपनी दिल्‍ली, मुंबई और बेंगलुरू सर्किल में अपनी सर्विसेज शुरू करेगी। मौजूदा समय में वोडाफोन 4G डेटा प्लान 3G के दाम में दे रहा है। 4 जी का ट्रायल पैक 3 दिनों के लिए वैध है और इसमें 29 रुपए में 120 MB डेटा है। एक जीबी 4 जी डेटा पैक 28 दिनों के लिए वैध है और इसकी कीमत 251 रुपए है। ये हैवी यूसेज प्लान भी ऑफर कर रहा है जिसमें 10जीबी और 20जीबी की कीमत 1,505 रुपए और 2,499 रुपए है।

आइडिया सेल्युलर 4जी इंटरनेट पैक

आइडिया का 4जी नेटवर्क वोडाफोन से ज्यादा जगहों पर है। इसकी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और चेन्नई में है। कंपनी इस साल जून तक 750 शहरों में अपनी 4जी सर्विसेज शुरू कर देगी। आइडिया भी अपनी 4 जी इंटरनेट प्लान 3जी डेटा प्राइस पर दे रहा है साथ ही 100 फीसदी अतिरिक्त डेटा सहित। इस अतिरिक्त डेटा के कारण आइडिया का 4जी प्लान वोडाफोन और भारती एयरटेल से ज्यादा आकर्षक है। ये स्पेशल अतिरिक्त डेटा स्पेशल ऑफर के तहत है जो कि ज्यादा लंबे तक नहीं रहेगा। इसका 1 जीबी 4जी डेटा प्लान की कीमत 249 रुपए है जो कि 28 दिनों तक वैध है। अतिरिक्त डेटा मिलाकर ये 2जीबी 4 जी डेटा 249 रुपए में 28 दिनों के लिए है। आइडिया के 10जीबी 4जी प्लान जिसमें 20जीबी अतिरिक्त डेटा शामिल है, 30 दिनों के लिए वैध है और इसकी कीमत 1,346 रुपए है।

एयरटेल 4जी इंटरनेट प्लान

मौजूदा समय में एयरटेल 4जी 10 बड़े शहरों में ऑपरेशनल है। एयरटेल के पूरे देश में 4जी पैक की कीमत एक जैसी है। उतरी भारत में 10 जीबी 4जी डेटा प्लान 1,998 रुपए का है और दक्षिण में 1,347 रुपए में है। मौजूदा समय में आइडिया सेल्युलर सबसे किफायती 4 जी डेटा प्रोवाइडर है, वो भी डबल डेटा प्लान की वजह से।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement