Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Wealthy Future: अपने भविष्‍य को बनाएं सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग के वक्‍त इन 6 बातों का रखें ख्‍याल

Wealthy Future: अपने भविष्‍य को बनाएं सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग के वक्‍त इन 6 बातों का रखें ख्‍याल

फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने या फिर उस पर अमल करने के बावजूद हम सभी कुछ ऐसी गलतियां कर डालते हैं, जिनका खामियाजा हमें आगे चलकर भुगतना पड़ता है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: February 20, 2016 8:09 IST
Wealthy Future: अपने भविष्‍य को बनाएं सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग के वक्‍त इन 6 बातों का रखें ख्‍याल- India TV Paisa
Wealthy Future: अपने भविष्‍य को बनाएं सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग के वक्‍त इन 6 बातों का रखें ख्‍याल

नई दिल्‍ली। अपने और अपनों का सुरक्षित भविष्य कौन नहीं चाहता। इसके लिए हम सभी बचत करते हैं, निवेश करते हैं, इंश्‍योरेंस लेते हैं। लेकिन इसके बावजूद फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने या फिर उस पर अमल करने के बावजूद हम सभी कुछ ऐसी गलतियां कर डालते हैं, जिनका खामियाजा हमें आगे चलकर भुगतना पड़ता है। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है फाइनेंशियल मैनेजमेंट से जुड़े कुछ ऐसे खास टिप्स, जिससे आप एक सुरक्षित आर्थिक भविष्य को सुनिश्चित कर सकते हैं।

Tax Saving Instruments : इंश्‍योरेंस, PPF से नहीं इन रास्‍तों से भी बचा सकते हैं अपना इनकम टैक्‍स

लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म लक्ष्य बनाएं

लॉन्ग टर्म यानि कि लंबे समय के लिए लक्ष्य जैसे कि रिटायरमेंट, बच्चों की शादी आदि में लंबी निवेश होराइजन और ज्यादा कॉर्पस की जरूरत होती है। शॉर्ट टर्म यानि कि छोटे समय के लक्ष्यों में छोटा निवेश हॉराइजन और इसमें ज्यादा कैपिटल की जरूरत नहीं पड़ती है। अपने लक्ष्यों का आकलन कर के निवेश करें और हर स्टेज को ट्रैक करें ताकि आप अपनी प्रगति का विश्लेषण कर सकें। एक्सपर्ट के मुताबिक लंबे अवधि के लक्ष्य यानि की पांच साल से ज्यादा के समय सीमा के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश करें। छोटी अवधि के लक्ष्यों के लिए यानि पांच साल से कम की समय सीमा के लिए डेट म्युचुअल फंड्स में बैंक एफडी/आरडी के विकल्प के तौर पर निवेश करें।

जानिए कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न के साथ टैक्‍स का फायदा

TAX SAVING PRODUCTS

indiatvpaisa_HealthinsurancIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_MFinvestIndiaTV Paisa

IndiaTV_Paisa_RetirementIndiaTV Paisa

income-tax-return-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa_capitalgainIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_financilaplanIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-insurance1IndiaTV Paisa

india-tv-paisa-retirementIndiaTV Paisa

mutualfunds_1IndiaTV Paisa

उधार लेते वक्त ध्यान रखें

लोन लेना आसान है मगर ये समझना जरूरी है कि अच्छे लाइफस्टाइल के लिए क्रेडिट लेना गलत है। लोन दो स्थितियों में लें, पहला लोन तभी लें जब असल में जरूरत हो जैसे कि बच्चे कि पढ़ाई के लिए या फिर जब आपको ज्यादा पैसों का भुगतान करके अपना घर लेना हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप पर्सनल लोन के लिए एप्लाई कर रहे हैं तो रिडयुसिंग इंटरेस्ट लोन का चयन करें। फिक्स्ड इंटरेस्ट लोन में तय इंटरेस्ट रेट की तुलना में ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ता है।

जल्दी बचत की शुरुआत करें

जिंदगी में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता इसलिए जैसे ही आप कमाना शुरु करते हैं उसी दिन से बचत शुरु कर देनी चाहिए। फिर चाहे कितनी ही छोटी राशि क्‍यों न हो। ऐसा करने से आपको अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए ज्यादा समय मिल जाता है।

समझदारी बरतें

पैसे कमाना निवेश करने से बहुत अलग है। पैसों के लिए अच्छी नौकरी के साथ साथ आपको यह भी सोचना चाहिए कि कैसे अपनी मेहनत से कमाई हुई पूंजी को आप बढ़ा सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए इक्विटी में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

अपनी ह्युमन कैपिटल को बढ़ाने का प्रयास करें

भविष्य में आपके कमाने की क्षमता ह्युमन कैपिटल के बराबर होती है। आप जो भी स्किल, जानकारी, उसको अमल में लाना और अपने काम से सीखा गया अनुभव ही सबसे बड़ा एसेट है। अगर इसका द्यान नहीं रखा गया तो आप अपनी भविष्य में होने वाली कमाई पर असर डाल रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अपनी निजी और कामकाजी जिंदगी में संतुलन लाएं साथ ही नई स्किल्स को सीखने का भी समय जरूर निकालें।

अपने फाइनेंस की योजना बनाएं

अपने सुरक्षित आर्थिक भविष्य के लिए योजना बनाएं की कैसे अपने फाइनेंसिस का आवंटन किया जाए और कब आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। आपका फाइनेंशिय प्लान ऐसा हैना चाहिए जिससे ये पता चल जाए कि आपको कितना और कितने समय तक निवेश एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप निवेश के बारे में सही जानकारी नहीं रखते तो किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की राय लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement