Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इन बैंकों ने किया FD पर ब्याज दर में बदलाव, नए साल में निवेश से पहले जानें कितना मिलेगा रिटर्न

इन बैंकों ने किया FD पर ब्याज दर में बदलाव, नए साल में निवेश से पहले जानें कितना मिलेगा रिटर्न

कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने दिसंबर में एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किए हैं। सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज पर एफडी कराने की पेशकश की जा रही है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 02, 2024 6:51 IST
एफडी पर तय ब्याज मिलता है।- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी पर तय रिटर्न मिलता है।

कई प्राइवेट बैंक सहित कुछ सरकारी बैंकों ने फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) पर ब्याज दर में कुछ दिनों पहले ही बदलाव किया है। ऐसा करने वाले बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, डीसीबी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। यानी निवेशकों को अब बदली हुई ब्याज दर के मुताबिक, निवेश पर रिटर्न मिलेगा। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बीते 8 दिसंबर की अपनी एमपीसी मीटिंग में लगातार पांचवीं बार नीतिगत दर रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। अगर आप भी एफडी में निवेश करने में रुचि रखते हैं तो आप पहले इन बैंकों की ब्याज दर को यहां समझ लेना जरूरी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने खुदरा एफडी जमा पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत से लेकर1.25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। नई दरें 29 दिसंबर से 2 करोड़ से कम की जमा राशि पर लागू हैं। बैंक के सामान्य कस्टमर्स को अब 4.25 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर एफडी कराने का मौका मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक सात दिनों से दस साल में मेच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.75 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत तक ब्याज दर प्रदान करता है।

एसबीआई ने एफडी दरों में बढ़ोतरी की

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी  2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर में बदलाव किए हैं। नई दर आज, 27 दिसंबर 2023 से लागू है। नई दरों के मुताबिक, एसबीआई सात दिनों से दस साल में मेच्योर होने वाली जमा पर 3.5 से 7 प्रतिशत तक की दरें प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज ऑफर किए जा रहे हैं।

यूनियन बैंक की एफडी

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ से कम राशि के लिए एफडी पर  ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, नई दरें 27 दिसंबर से प्रभावी हैं। सात दिन से दस साल में मेच्योर होने वाली एफडी पर 3 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक ब्याज दर पर एफडी कराने का ऑफर है।

डीसीबी बैंक की एफडी दरें

डीसीबी बैंक ने 2 करोड़ से कम की जमा राशि के लिए चुनिंदा अवधियों पर एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। डीसीबी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 13 दिसंबर से लागू नई दरों के मुताबिक, सामान्य कस्टमर के लिए 8% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.60 प्रतिशत की सबसे ज्यादा ब्याज दर पर निवेश की पेशकश की है। डीसीबी बैंक सामान्य ग्राहकों को 3.75 प्रतिशत से 8 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 4.25% से 8.60% तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

कोटक बैंक एफडी रेट

प्राइवेट सेक्टर का कोटक महिंद्रा बैंक ने तीन से पांच साल तक की अवधि पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। अब सात दिनों से दस साल में मेच्योर होने वाली जमा राशि पर सामान्य ग्राहकों के लिए 2.75 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर करता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई दरें 3.35 प्रतिशत से 7.80 प्रतिशत तक की ब्याज दर है।

फेडरल बैंक एफडी रेट

प्राइवेट सेक्टर के फेडरल बैंक ने भी पिछले महीने एफडी जमा ब्याज दरों को संशोधित किया है। निवासियों और गैर-निवासियों दोनों द्वारा की गई जमाओं के लिए, 500 दिनों के लिए ब्याज दर 7.50% तक बढ़ा दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, फेडरल बैंक अब 500 दिन की अवधि के लिए अधिकतम 8.15% और 21 महीने से अधिक से तीन साल से कम की अवधि के लिए 7.80% का रिटर्न दे रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement