Friday, March 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन इन 6 ऑप्शन में करें निवेश की शुरुआत, घर में आएगी समृद्धि

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन इन 6 ऑप्शन में करें निवेश की शुरुआत, घर में आएगी समृद्धि

धनतेरस के मौके पर आप निवेश की बेहतरीन शुरुआत कर सकते हैं। ये शुरुआत आपके सुनहरे भविष्य की नींव साबित हो सकती है। कई ऐसे ऑप्शन हैं जिसमें आप पैसा लगा सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 10, 2023 13:11 IST
निवेश करना पूरी तरह आपकी इनकम, सूझ-बूझ और वित्तीय अनुशासन से सीधा जुड़ा होता है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV निवेश करना पूरी तरह आपकी इनकम, सूझ-बूझ और वित्तीय अनुशासन से सीधा जुड़ा होता है।

Dhanteras 2023: निवेश करने की शुरुआत धनतेरस (Dhanteras) ऐसे शुभ मौके पर हो जाए तो कितनी अच्छी बात है। धनतेरस जैसा कि आप जानते हैं कि यह समृद्धि और भक्ति का दिन है, तो आज से किए गए निवेश (investment)की शुरुआत आपको एक सुनहरे भविष्य की तरफ ले जा सकता है। निवेश करना पूरी तरह आपकी इनकम, सूझ-बूझ और वित्तीय अनुशासन से सीधा जुड़ा होता है। आप चाहें तो धनतेरस के दिन से निवेश से जुड़े फैसले अपनी लिमिट, रिस्क उठाने की क्षमता और फाइनेंशियल टारगेट को ध्यान में रखते हुए ले सकते हैं। आइए, हम यहां कुछ ऐसे ही निवेश विकल्पों (investment options on Dhanteras) पर चर्चा करते हैं जिसमें आज से शुरुआत की जा सकती है।

सोने में निवेश

सोना को निवेश का एक सुरक्षित ऑप्शन के तौर पर जाना जाता है। आप आज धनतेरस के दिन सोने (Gold) की खरीदारी कर सकते हैं या सोने में ही किसी अलग रूप में निवेश कर सकते हैं। आप या तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का ऑप्शन चुन सकते हैं या फिजिकल तौर पर सोने के सिक्के या जूलरी खरीद सकते हैं। सोने में किया गया निवेश कभी आपको निराश नहीं करेगा, बल्कि समय के साथ इसमें अच्छी ग्रोथ देखने को मिलती है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड

इक्विटी म्यूचुअल फंड (equity mutual fund) में भी निवेश आपको हाई रिटर्न दे सकता है। आप चाहें तो इंडेक्स फंड, लार्ज-कैप फंड, या डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड में पैसा लगा सकते हैं। अगर आप इनमें स्मार्ट तरीके से निवेश करते हैं तो पूंजी बनाने का यह शानदार ऑप्शन है। अगर आपके पास लंबी अवधि का नजरिया है और आप बाजार के उतार-चढ़ाव का सामना करने के लिए तैयार हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

फिक्स्ड डिपोजिट

धनतेरस के दिन बैंक, पोस्ट ऑफिस और दूसरे वित्तीय संस्थान खुले हैं। आप चाहें तो वहां जाकर फिक्स्ड डिपोजिट यानी एफडी (FD) में पैसा लगा सकते हैं। एफडी में एक तय और गारंटीड रिटर्न मिलता है। जो लोग रिस्क नहीं लेना चाहते, उनके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। इस धनतेरस, खास तौर से बढ़ती ब्याज दरों के आलोक में,फिक्स्ड डिपोजिट (fixed deposit) के साथ अपने निवेश को सुरक्षित करने के बारे में सोच सकते हैं।

पीपीएफ

भारत सरकार की स्कीम पीपीएफ (PPF) से भी आप निवेश की शुरुआत आज कर सकते हैं। 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ, पीपीएफ (Public Provident Fund) आकर्षक रिटर्न और सुरक्षा दोनों प्रदान करता है। यह लंबे समय में संपत्ति बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प भी है क्योंकि यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा प्रदान करता है और टैक्स फ्री ब्याज और मेच्योरिटी राशि की गारंटी देता है।

म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिये निवेश

अगर आप शेयर बाजार में डायरेक्ट निवेश से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में एसआईपी (SIP) के जरिये निवेश की शुरुआत एक बेहतरीन ऑप्शन है। पूंजी बनाने का यह एक स्मार्ट तरीका है। एसआईपी आपको बाजार की अस्थिरता के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एसआईपी अनिवार्य रूप से सभी बाजार चक्रों में भाग लेने का एक तरीका प्रदान करके खरीद मूल्य की औसत लागत को प्रोत्साहित करती है।

रियल एस्टेट

अगर आपके पास पर्याप्त पैसे हैं और आप लंबे समय के लिए निवेश करने का इरादा रखते हैं तो रियल एस्टेट (Real Estate) भी एक गुड च्वॉइस है। रेसिडेंसियल और कॉमर्शियल अचल संपत्ति में मूल्य में वृद्धि के साथ-साथ किराये की इनकम जेनरेट करने की क्षमता होती है। शुरू में भारी-भरकम खर्च की जरूरत तो पड़ती है लेकिन इसके बावजूद, रियल एस्टेट निवेश दीर्घकालिक समृद्धि और वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement