Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के लिए ये मुहूर्त रहेगा सबसे उत्तम, यहां जानिए सही समय और महत्व

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन इनकी खरीददारी शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। तो आइ ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि सोना-चांदी खरीदने के लिए शुभ समय क्या है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 10, 2023 10:16 IST
Dhanteras 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras 2023

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: आज यानी शुक्रवार को धनतेरस का त्यौहा मनाया जा रहा है। इसी दिन से पांच दिवसीय दीपावली पर्व का आरंभ होता है। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इस साल धनतेरस का त्योहार कल यानी 10 नवंबर को मनाया जा रहा है। धनतेरस पर देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर जी की पूजा करने की परंपरा है। इसके अलावा इस दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदने से कई गुना अधिक फल मिलता है, इसलिए अगर आप भी धनतेरस के खास मौके पर खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो सही समय जान लें।

धनतेरस शुभ मुहूर्त 

  • अभिजीत मुहूर्त- 10 नवंबर को धनतेरस पर सुबह 11:43 बजे से दोपहर 12:26 बजे तक
  • शुभ चौघड़िया- सुबह 11:59 से दोपहर 1:22 तक
  • चर चौघड़िया - शाम 04:07 बजे से शाम 05:30 बजे तक
  • खरीदारी का शुभ मुहूर्त- शुक्रवार 12 बजकर 35 मिनट से 11 नवंबर की सुबह तक

धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त 

धनतेरस पर सोना-चांदी की खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 07 मिनट से 07 बजकर 43 मिनट तक रहेगा। आपको बता दें कि शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी खरीदने से धन-संपत्ति में कई गुना अधिक बढ़ोतरी होती है। धनतेरस के दिन खरीदादारी करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन सोना-चांदी के गहने, सिक्के या पीतल खरीदने से घर पर भगवान धन्वंतरि के साथ कुबेर देव और मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है।

धनतेरस के दिन क्या खरीदें और क्या नहीं?

सोना-चांदी के अलावा धनतेरस के दिन झाड़ू, तांबा का बर्तन, साबूत धनिया, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, मिट्टी के दीपक, खील-बताशे, कमल गट्टे, श्रीयंत्र, लक्ष्मी यंत्र , कौड़ी, गोमती चक्र और नमक खरीदना फलदायी माना जाता है। वहीं धनतेरस के दिन स्टिल, एल्यूमिनियम, प्लास्टिक, चीनी बर्तन, कांच का सामान, काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं खरीदने चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन सिर्फ ये चीजें ही खरीदें, मिलेगा 13 गुना अधिक फल

Dhanteras 2023: अपनी राशि के अनुसार जानिए, धनतेरस के दिन क्या खरीदें, बदल जाएगी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement