Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Dhanteras 2023: अपनी राशि के अनुसार जानिए, धनतेरस के दिन क्या खरीदें, बदल जाएगी किस्मत

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन आपके लिए किन चीजों की खरीददारी करना शुभ रहेगा जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 09, 2023 13:37 IST
Dhanteras 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras 2023

Dhanteras And Zodiac Signs: 10 नवंबर, शुक्रवार को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन भगवान कुबेर, मां लक्ष्मी और धन्वंतरि जी की पूजा का विधान है। इसके अलाव धनतेरस के दिन नई चीजों की खरीददारी करना भी अत्यंत शुभ होता है। धनतेरस पर खरीदी गई चीजों से व्यक्ति को 13 गुना अधिक लाभ मिलता है। यूं तो धनतेरस पर सोना-चांदी, वाहन, पीतल और झाड़ू खरीदना शुभ होता है लेकिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार चीजें खरीदेंगे तो आपको और अधिक लाभ मिलेगा। तो आइए जानते हैं कि आपकी राशिनुसार क्या खरीदना रहेगा फलदायी।

मेष राशि-

आज धनतेरस के दिन आप सिक्के के साथ-साथ मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जरूर खरीदकर लायें। साथ ही पानी से संबंधित सजावट की कोई चीज खरीदना आपके लिए विशेष शुभ रहेगा। आप चाहें तो पानी का फाउंटेन खरीद सकते हैं या कोई पेंटिंग, जिसमें पानी का चित्र बना हो, वो खरीद सकते हैं। ये चीजें खरीदने से औरों के बीच आपकी ताकत बढ़ेगी।

वृष राशि- 

आज आपके लिए चांदी की कोई वस्तु खरीदना बहुत शुभ रहेगा। साथ ही आज के दिन आप घर में लटकाने वाली कोई चीज भी खरीद सकते हैं। जैसे झूमर या कोई विंड चाइम। इन्हें खरीदने से आपका वैभव बढ़ेगा।

मिथुन राशि-

आज के दिन सोने या चांदी के सिक्के के अलावा अगर आप दरवाजे का बंदनवार खरीदकर घर लाते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप फूलों की आर्टिफिशल लड़ी भी खरीद सकते हैं। चाहें तो घर पर ही ताजे फूलों से लड़ी बना सकते हैं।इन्हें खरीदने से आपका बिजनेस खूब फूलेगा-फलेगा। 

कर्क राशि- 

आज के दिन मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी के साथ-साथ घर के लिए कोई पानी का पात्र खरीदें, जिसे आप नित्य काम में ले सकें। इससे आपके घर में लक्ष्मी का आगमन होगा, साथ ही आपकी संतान को भी इससे फायदा होगा। 

सिंह राशि- 

आज के दिन आप चांदी से बनी हुयी कोई चीज खरीदें। साथ ही लकड़ी से बनी हुयी कोई चीज़ लेना भी आज आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। 

कन्या राशि- 

आज आपके लिए सोने से बनी कोई चीज़ खरीदना विशेष शुभ रहेगा। लेकिन अगर सोना नहीं खरीद सकते तो कोई सुगंधित, खुशबू वाली चीज खरीदें, जैसे अगरबत्ती या कोई परफ्यूम या फिर घर में सजावट का कोई सामान भी खरीद सकते हैं।इससे आपके धन के खजाने में बढ़ोतरी होगी।

तुला राशि- 

आप आज धनतेरस के दिन चांदी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति या फिर कोई आभूषण खरीदें। चाहें तो स्टील के बर्तन भी खरीद सकते हैं। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा। आप पर पैसों की बरसात होगी। 

वृश्चिक राशि- 

आपके लिए आज के दिन पीतल या तांबे की कोई मूर्ति खरीदना शुभ रहेगा। साथ ही दीपावली के पूजन की सामग्री भी आप आज ही खरीद लीजिए। इससे आपको अपने करियर में निश्चय ही सफलता मिलेगी।

धनु राशि- 

आज के दिन सोने की कोई चीज़ खरीदना आपके लिए विशेष शुभ रहेगा। हालांकि आप आज के दिन भगवान के कपड़े भी खरीद सकते हैं। साथ ही लक्ष्मी-गणेश जी के लिए छत्र या मुकुट भी ले सकते हैं। इससे समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति में मजबूती भी आएगी। 

मकर राशि- 

आज के दिन चांदी की कोई वस्तु खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही आज भगवान के श्रृंगार का सामान भी आप खरीद सकते है। इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी, आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। 

कुंभ राशि- 

आज के दिन पीतल या तांबे की कोई चीज खरीदें या फिर कोई ऐसी चीज जिस पर सोने का पानी किया हो।इससे आपके अन्दर किसी भी परेशानी से लड़ने की क्षमता कहीं अधिक हो जायेगी। आपको अचानक धन लाभ होगा। 

मीन राशि- 

आज आप कोई सिंथेटिक डेकोरेटिव आइटम लें, जो देखने में चांदी के जैसा लगता हो यानि वह सिल्वर कलर का होना चाहिए। इससे आपका किसी काम को करने का हौसला बढ़ेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: घी या तेल कौनसा दीया जलाना होता है अधिक शुभ? दिवाली की पूजा से पहले जान लीजिए दीपक से जुड़े ये नियम

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना क्यों माना जाता है शुभ? जानिए इसके पीछे क्या है मान्यता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement