Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card Loan Vs पर्सनल लोन? पैसे की तत्काल जरूरत के वक्त दोनों में कौन फायदेमंद, जानें

Credit Card Loan Vs पर्सनल लोन? पैसे की तत्काल जरूरत के वक्त दोनों में कौन फायदेमंद, जानें

अगर आपको तुरंत पैसे की जरूरत है तो पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड सबसे सही विकल्प होगा। क्रेडिट कार्ड छोटी अवधि के लिए बेहतर है। वहीं, पर्सनल लोन लंबी अवधि के लिए बेहतर विकल्प है।​ किससे लोन लेना है, ये आपकी जरूरत पर निर्भर करता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 11, 2023 13:30 IST
Credit Card Loan Vs पर्सनल लोन- India TV Paisa
Photo:FILE Credit Card Loan Vs पर्सनल लोन

हम सभी को कभी न कभी इमरजेंसी के वक्त पैसे की जरूरत पड़ती है। तुरंत पैसे की जरूरत को पूरा करने के लिए हम क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं। हालांकि, दोनों तरह के लोन पर बैंक की ओर से बहुत ज्यादा ब्याज वसूला जाता है। बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन को एक समान मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। हम आपको बता रहे हैं कि अगर इमरजेंसी में पैसे की जरूरत है तो क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन में किसे लेना फायदेमंद होगा। 

Credit Card vs Personal Loan

  1. पेपर वर्क: पर्सनल लोन के लिए बहुत सारे पेपर की आवश्यकता होती है। लोन पास होने में कुछ दिन लग सकते हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड पर ऋण के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। यह तुरंत मिल जाता है।
  2. ब्याज दर: आमतौर पर, पर्सनल लोन 13-22% ब्याज दर पर दिए जाते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड ऋण 10-18% की ब्याज दर पर मिलता है। 
  3. लोन अवधि: क्रेडिट कार्ड ऋण कम अवधि के लिए लिया जा सकता है, जबकि पर्सनल लोन आमतौर पर लंबी अवधि के ऋण होते हैं।

दोनों में कौन बेहतर 

जानकारों का कहना है कि जब आपको छोटी अवधि के लिए छोटे ऋण की आवश्यकता हो तो क्रेडिट कार्ड ऋण एक बेहतर विकल्प है। यह एक तुरंत फंडिंग विकल्प है क्योंकि यह आपके कार्ड पर अप्रयुक्त क्रेडिट राशि के विरुद्ध जमा किया जाता है। ब्याज दरें तुलनात्मक रूप से कम होती है। आपको दस्तावेज़ इकट्ठा करने की जरूरत नहीं होती है। वहीं, अगर लंबी अवधि के लिए लोन लेना है तो पर्सनल लोन लेना सझदारी भरा फैसला होता है। क्रेडिट कार्ड का लोन अगर ज्‍यादा हो तो आप उसे ईएमआई में बदलवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट चार्ज और जीएसटी जैसे कई चार्ज देने पड़ते हैं। इसलिए यह पर्सनल लोन के मुकाबले महंगा हो जाता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement