Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Score चला जाएगा 750 के पार, बस अपनाएं ये 4 असरदार तरीके

Credit Score चला जाएगा 750 के पार, बस अपनाएं ये 4 असरदार तरीके

Credit Score आज के समय में काफी जरूरी है। खराब क्रेडिट स्कोर होने पर आपका लोन आवेदन भी रद्द हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 16, 2024 12:03 IST
 क्रेडिट स्कोर - India TV Paisa
Photo:फाइल क्रेडिट स्कोर

How to Improve Credit Score Quickly: लोन की जरूरत आज के समय में किसी भी व्यक्ति को पड़ सकती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से ज्यादा होता है तो आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन दे देगा। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है तो बैंक द्वारा आपके लोन आवेदन को खारिज भी किया जा सकता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को अच्छा से अच्छा रखना आज के समय में फायदे का सौदा है।  

कैसे तेजी से बढ़ाएं अपना क्रेडिट स्कोर? 

समय पर भगुतान

अगर आप समय पर अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल और ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं तो यह आपको क्रेडिट स्कोर पर इसका सकारात्मक असर होगा। क्रेडिट स्कोर कैलकुलेशन में इसका सबसे ज्यादा योगदान होता है। ऐसे जब भी लोन लेने आप जाएंगे तो बैंक आपके आवदेन का चयन भी जल्दी हो जाएगा। 

क्रेडिट यूटिलाइजेशन 

क्रेडिट यूटिलाइजेशन का मतलब होता है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का कितने प्रतिशत हिस्सा उपयोग किया हुआ है। अगर आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन 30 प्रतिशत से ज्यादा होता है तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है। 

ज्यादा लोन आवेदन न करें 

अगर आप बार-बार बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होगा। क्योंकि जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट की जाती है और जब भी क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट होती है, आपका क्रेडिट स्कोर कुछ अंक कम होता है। 

अनसिक्योर्ड लोन ना लें

बार-बार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनसिक्योर्ड लोन यानी पर्सनल लोन लेने से आपको बचना चाहिए। जब भी आपको ऊपर एक से ज्यादा अनसिक्योर्ड लोन होते हैं तो बैंक द्वारा माना जाता है कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement