Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड में करने जा रहे हैं निवेश? ELSS के साथ होने वाली इन गलतियों को ना करें नजरअंदाज

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड में करने जा रहे हैं निवेश? ELSS के साथ होने वाली इन गलतियों को ना करें नजरअंदाज

आमतौर पर निवेशक टैक्स की बचत करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। इसमें निवेश करते समय कुछ लोग बाजार की टाइमिंग, जोखिक और एक्सपेंस रेश्यो के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड से लंबे समय के लिए निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2023 16:52 IST
Mistakes to Avoid While Investing in Tax Saving Mutual Funds- India TV Paisa
Photo:CANVA टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड निवेश करते समय गलतियों से बचाव के उपाय

फाइनेंशियल ईयर नजदीक आने के बाद निवेशक टैक्स की बचत करने के लिए अलग अलग योजनाओं में निवेश करना शुरू कर देते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बाद लॉन्ग टर्म में एक अच्छा रिटर्न ले सकते हैं। लेकिन इस में निवेश करते समय लोगों की नजरें टैक्स की बचत पर टिकी रहती है। ऐसी स्थिति में उन्हें नुकसान भी हो सकता है। टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय सामान्य गलतियों से बचाव जरूरी है। अगर आप भी निवेश करने जा रहे हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड में ऐसे करें बचत

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) में लगभग 3 साल की लॉक-इन निवेश करने के बाद आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स सेविंग करते हैं। इसके तहत लोग 1.50 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इसके अलाव आईटीआर फाइल करते समय पुरानी कर व्यवस्था को चुनने पर 46,800 रुपये की बचत कर सकेंगे। लेकिन ये केवल हाई टैक्स रेजिम में शामिल लोगों के लिए है। निवेश केवल टैक्स बचाने के लिए नहीं करें। 

लंबी अवधि के लिए करें निवेश

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) में निवेश करते समय ट्रैक रिकॉर्ड, निवेश के लिए सही समय, रिटर्न, जोखिम इन सभी पहलुओं पर ध्यान दें। लंबी अवधि के लिए निवेश कर इस रकम पर सही मुनाफा भी कमा सकते हैं। अधिकतर लोग 3 और 5 साल के लिए इन फंड्स को लेते हैं। इसके बाद अधिक से अधिक रिटर्न लेने की कोशिश करते हैं। इसकी जगह आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। सिर्फ पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए निवेश करने से बचें।

इन गलतियों को न दोहराएं

एक निवेशक के रूप में कहीं भी निवेश करते समय जोखिम के ऊपर जरूर ध्यान दें। ऐसा आमतौर पर अल्पावधि में निवेश पर होता है। हर साल टैक्स सेविंग के लिए निवेश की जरूरत नहीं है। अलग अलग योजनाओं में निवेश कर भी इसे बचा सकते हैं। बाजार की टाइमिंग और निगरानी सबसे जरूरी पहलू है। एक्सपेंस रेशियो के ऊपर ध्यान दे कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। कहीं भी निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च जरूर करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement