Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Gold Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में फिर लौटी चमक, लगातार गिरने के बाद इसलिए बढ़े दाम

Gold Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में फिर लौटी चमक, लगातार गिरने के बाद इसलिए बढ़े दाम

Gold Rate Today: एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से पहले सोने के भाव मजबूत रहे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 27, 2022 17:05 IST
Gold Rate today- India TV Paisa
Photo:FILE Gold Rate today

Highlights

  • 51,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया सोना
  • 55,485 रुपये प्रति किलोग्राम पर चांदी का भाव
  • वायदा बाजार में बुधवार को चांदी की कीमत अपरिवर्तित

Gold Rate Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 115 रुपये की बढ़त के साथ 51,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,051 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी का भाव भी 482 रुपये चढ़कर 55,485 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 55,003 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

US Fed  की बैठक में ब्याज दर बढ़ने की उम्मीद

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से पहले सोने के भाव मजबूत रहे। कमजोर डॉलर से भी इसे समर्थन मिला। गौरतलब है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से आसमान छूती महंगाई को देखते हुए ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस उम्मीद में सोना महंगा हुआ है। हाल के दिनों में सोने के भाव में लगातार गिरावट देखने को मिल रही थी।

कमजोर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट

सटोरियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से वायदा बाजार में बुधवार को सोना 27 रुपये की गिरावट के साथ 50,557 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोना 27 रुपये यानी 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,557 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 2,776 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई।

चांदी वायदा कीमतें अपरिवर्तित रहे

वायदा बाजार में बुधवार को चांदी की कीमत 54,717 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर बना रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सितंबर महीने में डिलिवरी वाले चांदी के अनुबंध की कीमत 54,717 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित बना रहा। इसमें 23,407 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों को पूर्ववत बनाये रखने के कारण चांदी वायदा कीमतें अपरिवर्तित बनी रहीं। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी 18.54 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement