Tuesday, February 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. PF अकाउंट में नॉमिनी को ऐड करना अब भी है बाकी! न करें देरी अपनाएं ये ऑनलाइन प्रोसेस

PF अकाउंट में नॉमिनी को ऐड करना अब भी है बाकी! न करें देरी अपनाएं ये ऑनलाइन प्रोसेस

पीएफ अकाउंट होल्डर ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिये अपना पीएफ नामांकन आसानी से ऑनलाइन जमा कर सकता है। ईपीएफओ खाताधारकों को अपने परिवार के सदस्यों की सामाजिक सुरक्षा और कल्याण के लिए नॉमिनेशन ऐड करने की अनुमति देता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 27, 2023 11:30 IST
पीएफ अकाउंट में नॉमिनी डिटेल हमेशा अपडेट रहना चाहिए।- India TV Paisa
Photo:FILE पीएफ अकाउंट में नॉमिनी डिटेल हमेशा अपडेट रहना चाहिए।

अगर आप नौकरी करते हैं तो जाहिर है आपका पीएफ अकाउंट है। लेकिन क्या इस पीएफ अकाउंट में आपने अबतक नॉमिनी को शामिल किया है? अगर नहीं तो बिना देरी इस काम को जरूर पूरा कर लें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन खाताधारकों को अपने परिवार के सदस्यों की सामाजिक सुरक्षा और कल्याण के लिए नॉमिनेशन ऐड करने की अनुमति देता है। एक ईपीएफओ सदस्य ईपीएफओ वेबसाइट के माध्यम से अपना पीएफ नामांकन आसानी से ऑनलाइन जमा कर सकता है।

जानें पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

  • स्टेप 1: ईपीएफओ नॉमिनेशन अपडेट के लिए सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ का इस्तेमाल कर आधिकारिक ईपीएफओ मेंबर ई-सर्विस पोर्टल पर जाना है। अपना यूएएन और पासवर्ड और फिर कैप्चा कोड दर्ज करें। अब 'Sign in' पर क्लिक करें।
  • स्टेप 2: Manage टैब पर होवर करें और 'e-Nomination' चुनें। आप यहां अपने मौजूदा नॉमिनी को देख पाएंगे। अगर आपके पास कोई नॉमिनी नहीं है, तो आपको एक नॉमिनी व्यक्ति जोड़ना होगा।
  • स्टेप 3: अगले नेक्स्ट पेज पर जाएं और Register New Nomination पर क्लिक करें। आपका Profile विवरण पॉप अप हो जाएगा। फिर Proceed पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: एक नया नामांकित व्यक्ति जोड़ने या अपने मौजूदा नामांकित व्यक्ति की डिटेल अपडेट करने के लिए, Family Declaration के तहत Yes पर क्लिक करें। यहां ध्यान रहे कि पति-पत्नी, बच्चे और माता-पिता ही परिवार माने जाते हैं। अगर पीएफ मेंबर अपने भाई-बहनों को नामांकित व्यक्ति के रूप में शामिल करना चाहते हैं तो उन्हें No का संकेत देना चाहिए।
  • स्टेप 5: नामांकित व्यक्ति (जिसको नॉमिनी बनाना चाहते हैं) की डिटेल दें जैसे आधार कार्ड नंबर, नाम, जन्म तिथि, लिंग, संबंध, पता, बैंक डिटेल, अभिभावक (अगर नामांकित व्यक्ति नाबालिग है), और फोटो। आगे बढ़ने के लिए Save Family Details पर क्लिक करें।
  • स्टेप 6: अगर आप किसी दूसरे नामांकित व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं, तो  Add Now पर क्लिक करें और उनका विवरण दर्ज करें।
  • स्टेप 7: प्रति नामांकित व्यक्ति शेयर की राशि दर्ज करें और फिर Save EPF Nomination पर क्लिक करें।
  • स्टेप 8: Pending Enrolment के तहत, e-Sign विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप 9: अगर ई-साइन रजिस्टर्ड नहीं है, तो स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। अब Proceed पर क्लिक करें।
  • स्टेप 10: आधार से ई-केवाईसी सेवाओं के डेटा के लिए अपनी सहमति प्रदान करने के लिए बॉक्स का चयन करें।
  • स्टेप 11: अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, और आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को डालें और फिर Submit चुनें।
  • स्टेप 12: ओटीपी वेरिफाई करने के बाद, ईपीएफओ नए नामांकित व्यक्ति को रजिस्टर करेगा। नॉमिनेशन हिस्ट्री देखने और नामांकित व्यक्ति की स्थिति की जांच करने के लिए, Manage टैब के अंतर्गत e-Nomination पर क्लिक करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement