Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Old Age Pension: बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की टेंशन, घर बैठे यूं करें वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन

Old Age Pension: बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की टेंशन, घर बैठे यूं करें वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन

अगर आपकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है तो सरकार द्वारा शुरू की गयी वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। यहां जानिए पूरा तरीका।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 25, 2023 14:53 IST
कैसे करें वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन- India TV Paisa
Photo:FILE कैसे करें वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन

Old Age Pension Scheme: हमें हर दिन यही चिंता सताती है कि जब हम बूढ़े होंगे या फिर काम करने के काबिल नहीं रहेंगे, तब हमारी कमाई का क्या साधन होगा। आप जिस स्थिति के बारे में सोच रहे हैं, वहीं हमारे आसपास के कई बुजुर्ग इस मुश्किल को झेल भी रहे होंगे। इसी प्रकार के बुजुर्गों के लिए केंद्र सरकार की ओर से वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाई जा रही है। अगर आपके घर पर या आपके निकट काई ऐसा अशक्त बुजुर्ग आप देखते हैं जिसके पास आय का कोई साधन नहीं है तो आप उसके लिए घर बैठे वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको उस बुजुर्ग की ओर से एक ऑनलाइन फॉर्म भरना हो, और आधार जैसे कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद बुजुर्गों को एक तय धनराशि मिलती है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन का तरीका

प्रत्येक राज्य में वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए खास वेबसाइट और ऑनलाइन व्यवस्था है। हर प्रदेश के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म अलग-अलग वेबसाइट पर उपलब्ध है, वहीं हम यहां उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दे रहे हैं। 

1. वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक साइट sspy-up.gov.in/index पर जाना होगा

2. अब यहां पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना के फॉर्म का सेक्शन दिखाई देगा। 
3. आपको ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प चुनना है और उस पर क्लिक करना है। 
4. क्लिक करने के बाद आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आयेंगे, जहां आपको न्यू एंट्री फॉर्म को चुनना है। 
5. आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा, जिसमें सही जानकारी भरकर आगे बढ़े। 
6. सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म भर जाएगा और जो भी नंबर, ईमेल आईडी आपने फॉर्म भरते हुए समय दी होगी, उस पर आपके फॉर्म से संबंधित डिटेल आ जाएगी। 

यह बात है बेहद महत्वपूर्ण

जानकारी के लिए बता दें कि सभी राज्यों की अलग-अलग पेंशन योजना है, जहां ऊपर दी गयी है जानकारी उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए है। दूसरी ओर वृद्धावस्था पेंशन योजना के फॉर्म भरने का तरीका हर राज्य में ऊपर दिए गए तरीके के अनुसार है, जहां इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर पायेंगे।

वृद्धावस्था पेंशन योजना लाभ

वृद्धावस्था पेंशन योजना के जरिये बुजुर्गों को एकमुश्त मासिक पेंशन प्रदान की जाती है, जिससे बुर्जुगों की हाथ-पैर न चलने की उम्र में बेहतर आर्थिक मदद हो जाती है। ऐसे में इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ बेहतरी से लिया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement