Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सुनो सरकार! जिंदा नहीं तो मरा मान लो... मृत बताकर पेंशन बंद कर दी, तो बुजुर्ग महिला ने मांगा डेथ सर्टिफिकेट

बुजुर्ग महिला सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाते हुए अपने जिंदा होने प्रमाण देती रही। वह सरकार से पेंशन को बहाल करने को लेकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाती रही। लेकिन अब सरकारी सिस्टम की लापरवाही के चलते बुजुर्ग महिला ने थक-हारकर बांदीकुई नगरपालिका प्रशासन से डेथ सर्टिफिकेट देने का प्रार्थना पत्र दिया है।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Khushbu Rawal Published on: July 11, 2023 18:43 IST
badam devi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कागजात में मृत बताकर बादाम देवी की पेंशन रोक दी गई

दौसा (राजस्थान): चुनावी साल में भले ही गहलोत सरकार दावा करते हुए मंहगाई राहत शिविर में आमजन को राहत पहुंचा का काम कर रही हो लेकिन दौसा जिले में सरकारी दफ्तरों की एक ऐसी कारगुजारी सामने आई है जिससे एक बुजुर्ग महिला को जिंदा होकर भी डेट सर्टिफिकेट मांगना पड़ रहा है। सरकारी दफ्तर ने वृद्धा की मौत को कारण बताते हुए उसकी पेंशन पर रोक लगा दी तो थक कर महिला ने जिंदा होने के बाद भी डेथ सर्टिफिकेट बनाने की एप्लिकेशन दे दी।

जानें पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार बुजुर्ग महिला बादाम देवी बांदीकुई शहर के वार्ड 26 की निवासी हैं। पीड़ित महिला सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाते हुए अपने जिंदा होने प्रमाण दे रही थी। वह सरकार से पेंशन को बहाल करने को लेकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रही थी। लेकिन सरकारी सिस्टम की लापरवाही के चलते बुजुर्ग महिला ने थक-हारकर अब बांदीकुई नगरपालिका प्रशासन से डेथ सर्टिफिकेट देने का प्रार्थना पत्र दिया है।

कर्मचारियों ने की लापरवाही
मिली जानकारी के अनुसार बुजुर्ग महिला बादाम देवी बांदीकुई शहर के वार्ड 26 की निवासी हैं। बादाम देवी ने जीवित होने के बावजूद अपना डेथ सर्टिफिकेट बनवाने की अर्जी दाखिल की। अर्जी में डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के साथ-साथ आरोप लगाया कि 20 जनवरी 2023 को पेंशन बंद करने का कारण मृत्यु बताया गया है। 85 वर्षीय विधवा महिला ने बताया कि साल 2003 मेरी पेंशन चालू हुई थी। लगातार पिछले 20 वर्षों से सरकार की पेंशन का लाभ मिल रहा था लेकिन नगरपालिका प्रशासन के द्वारा हुए सर्वे में कर्मचारियों की लापरवाही के कारण मुझे कागजात में मृत घोषित कर दिया गया। जबकि गत 6 जनवरी को जीवित प्रमाण पत्र दिया था।

डेथ सर्टिफिकेट बनवाने की अर्जी से प्रशासन के फूले हाथ-पांव
इतना ही नहीं, बादाम देवी की बंद पेंशन की 6 हजार रुपये की रिकवरी भी सरकार ने जारी की है जिसपर उसने परेशान होकर नगरपालिका में डेथ सर्टिफिकेट बनवाने की अर्जी लगाई है। महिला द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र को लेकर नगरपालिका प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन दस्तावेजों की जांच में जुट गया है। नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी शुभम गुप्ता ने कहा मामले को लेकर जांच की जारी है।

इस मामले में भाजपा सासंद दीया कुमारी ने तीखा ट्वीट करते हुए गहलोत सरकार पर हमला बोला है। हालांकि मामले को बढ़ता देख स्थानीय प्रशासन ने आनन-फानन में रविवार को बांदीकुई SDM नीरज मीणा ने दफ्तर खुलवाकर वृद्ध महिला बादाम देवी की पेंशन चालू की।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement