Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. नहीं पता कितना है PF Account में बैलेंस? इन 4 आसान तरीकों से चुटकियों में जानें

नहीं पता कितना है PF Account में बैलेंस? इन 4 आसान तरीकों से चुटकियों में जानें

How to check PF Account Balance : अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करना बड़ा आसान है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 23, 2024 8:50 IST
पीएफ अकाउंट बैलेंस- India TV Paisa
Photo:PEXELS पीएफ अकाउंट बैलेंस

How to check PF Account Balance : क्या आपने काफी दिन से अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक नहीं किया है? क्या आपको इसका प्रोसेस नहीं पता? आज हम आपको पीएफ खाते का बैलेंस जानने के 4 तरीके बताएंगे, जो बेहद आसान हैं। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ खाते पर ब्याज दर 8.25 फीसदी है। निवेशक अपनी पे स्लिप से यह जान सकते हैं कि हर महीने कितना पैसा उनके पीएफ खाते में जमा होता है। आइए प्रोविडेंट फंड अकाउंट का बैलेंस पता करने के तरीके जानते हैं।

देनी होगी सिर्फ एक मिस्ड कॉल

अगर आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड हैं, तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस नंबर पर मिस्ड कॉल करने के बाद आपको ईपीएफओ से कुछ मैसेज आएंगे, जिनमें आपको अपने पीएफ अकाउंट्स का बैंलेंस दिख जाएगा।

एक SMS और हो गया काम

ईपीएफओ मेंबर्स 7738299899 पर एक मैसेज भेजकर भी अपने ईपीएफ खाते का बैलेंस और अपने खाते में आया नवीनतम योगदान जान सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से AN EPFOHO ENG टाइप करके मैसेज सेंड कर देना है। ENG यहां पर अंग्रेजी को दर्शाता है। अगर आप किसी दूसरी भाषा में जानना चाहते हैं, तो उस भाषा के पहले तीन अक्षर लिखें।

उमंग ऐप है बड़े काम का

अपने स्मार्टफोन पर उमंग ऐप को डाउनलोड करके कर्मचारी अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं। सरकार ने नागरिकों को एक ही स्थान पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए उमंग ऐप जारी किया था। यूजर्स इस ऐप का उपयोग करके क्लेम सबमिट कर सकते हैं, अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं और अपने क्लेम्स को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा और वन-टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

EPFO पोर्टल पर भी कर सकते हैं चेक

EPFO वेबसाइट पर जाकर employees सेक्शन पर क्लिक करें और उसके बाद मेंबर पासबुक पर क्लिक करें। अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करके आप पीएफ पासबुक को एक्सेस कर सकते हैं। इसमें ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस के साथ-साथ कर्मचारी और नियोक्ता का योगदान दिखाया जाएगा। किसी भी पीएफ ट्रांसफर का टोटल और जमा हुए पीएफ ब्याज की राशि भी दिख जाएगी। ईपीएफ बैलेंस को पासबुक में भी देखा जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement