Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पर्सनल लोन के मुकाबले देनी होगी आधी EMI, बस कर्ज लेते समय ये इस बात को रखें ध्यान

पर्सनल लोन के मुकाबले देनी होगी आधी EMI, बस कर्ज लेते समय ये इस बात को रखें ध्यान

बीते 1 साल से रिजर्व बैंक रेपो रेट में लगातार वृद्धि कर रहा है। इससे पर्सनल लोन (Personal Loan) की दरें 18 से 25 प्रतिशत तक पहुंच चुकी हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 03, 2023 11:55 IST
personal Loan and Gold Loan- India TV Paisa
Photo:FILE personal Loan and Gold Loan

Gold Loan: सोने को हमेशा से मुश्किल वक्त का सच्चा साथी माना जाता है। इसीलिए भारत के लगभग हर घर में थोड़ा बहुत सोना जरूर रखा जाता है। सोना घर की तिजारी से लेकर महिलाओं की कलाइयों में चूड़ियों के रूप में मिल ही जाता है। लेकिन घर पर पड़ा ये सोना आपको सस्ता कर्ज भी दिला सकता है। देश के बैंक बीते करीब 15 सालों से गोल्ड के बदले लोन उपलब्ध करा रहे हैं। ये लोन आम तौर पर प्रयोग में आने वाले क्रेडिट कार्ड या फिर पर्सनल लोन के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है। 

बीते 1 साल से रिजर्व बैंक रेपो रेट में लगातार वृद्धि कर रहा है। इससे पर्सनल लोन (Personal Loan) की दरें 18 से 25 प्रतिशत तक पहुंच चुकी हैं। वहीं क्रेडिट कार्ड की बात करें तो यहां ब्याज दरें (Interest Rates) कभी कभी बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंच जाती हैं। ऐसे में यदि आप नौकरीपेशा हैं और आपकी आय नियमित है तो ये लोन आप पर बहुत भारी पड़ सकते हैं। इस मुश्किल में राहत का एक जरिया गोल्ड लोन होता है। इसमें आप घर पर पड़ा सोना(Gold) गिरवी रखते हैं जिसके बदले आप कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। आम तौर पर होम लोन को सबसे किफायती लोन मानते हैं, यहां गोल्ड लोन (Gold Loan) इससे भी सस्ता होता है। 

क्यों सस्ता होता है गोल्ड लोन

गोल्ड लोन को लेकर लोगों का पहला सवाल यही होता है कि यह सस्ता क्यों है? दरअसल गोल्ड लोन एक प्रकार का सिक्योर लोन होता है जो आपके सोने के आभूषणों (Gold Jewelery) के बदले दिया जाता है। ऐसे में बैंक को लोन के चुकता न होने पर गोल्ड की सिक्योरिटी मिलती है। इसका प्रोसेस भी आसान है। इसमें ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत भी नहीं पड़ती। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-से बैंक गोल्ड लोन देते हैं उनकी ब्याज दरें क्या हैं और कितने कैरेट के सोने पर लोग मिलता है।

गोल्ड लोन की प्रक्रिया 

विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी गोल्ड के बदले लोन उपलब्ध कराते हैं। सभी बैंकों की गोल्ड लोन की शर्तें एवं ब्याज दरें अलग अलग होती हैं। बैंक गिरवी के लिए आए सोने का वजन और शुद्धता की जांच करता है। गोल्ड की कैरेट वैल्यू के मुताबिक ही लोन दिया जाता है। कई बैंक सोने की कीमत में मुकाबले 65 से 75 फीसदी कर्ज देते हैं। इसे लोन टू वैल्यू रेंज करते हैं। 

ये हैं गोल्ड लोन पर बैंकों की ब्याज दरें

बैंक या NBFC ब्याज दर
SBI 8.55%
PNB 9%
HDFC bank 7.20% to 11.35%
UCO bank 8.50%
Kotak Bank 8.00% 17.00%

प्रोसेसिंग फीस

गोल्ड लोन के लिए बैंकों की नियम व शर्तें हेाती हैं, इसके अलावा बैंक लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस भी वसूला करते हैं। वहीं कुछ बैंक प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर देते हैं। देश के सबसे बे सरकारी बैंक एसबीआई ने गोल्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस को 31 मार्च, 2023 तक शून्य कर रखा है। वहीं एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक डिसबर्सल अमाउंट का एक फीसदी प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा के 3 लाख तक के गोल्ड लोन में प्रोसेसिंग फीस जीरो है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement