Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश, जानिए अपने अलग-अलग फंड्स को एक जगह कैसे करें ट्रैक

स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश, जानिए अपने अलग-अलग फंड्स को एक जगह कैसे करें ट्रैक

म्यूचुअल फंड और स्टॉक्स में निवेश करने के बाद लोग इस पर नजर बनाकर रखना चाहते हैं। इसके लिए ज्यादातर लोग हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जानकारी लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई ऐप्स और वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जिसके जरिए एक ही स्थान पर स्टॉक म्यूचुअल फंड को ट्रैक कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2023 18:30 IST
Stock and Mutual funds Tracker- India TV Paisa
Photo:CANVA स्टॉक और म्यूचुअल फंड ट्रैक

स्टॉक और म्यूचुअल फंड निवेश का एक जरिया है। इसके माध्यम से लोग पैसे से पैसा बनाने की कोशिश करते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग रिटर्न को ध्यान में रखते हुए इसे ऐसी जगह निवेश करते हैं, जिसमें रिटर्न की गारंटी मिलती हो। क्या आप भी स्टॉक और म्यूचुअल फंड दोनों में निवेश कर इस पर नजर बनाकर रखना चाहते हैं। इसे ट्रैक करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट और ऐप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। एक ही स्थान पर दोनों को बहुत ही आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

इस वेबसाइट से करें स्टॉक और म्यूचुअल फंड की लाइव ट्रैकिंग

म्यूचुअल फंड और स्टॉक दोनों को एक ही वेबसाइट पर ट्रैक करना बहुत आसान है। इसे स्मार्टफोन और डेक्सटॉप दोनों ही वर्जन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए Moneycontrol.com वेबसाइट पर विजिट करें। इस पर लाइव ट्रैकिंग की सुविधा मिल जाती है। इसके अलावा यहां आप बहुत ही आसानी से इंडेक्स, फ्यूचर्स, ऑप्शंस, वॉचलिस्ट में स्टॉक और म्यूचुअल फंड को ट्रैक कर सकेंगे। अधिकतर लोग ट्रेकिंग के लिए वॉचलिस्ट बनाते हैं।

स्टॉक और म्यूचुअल फंड ट्रैक करने के लिए ऐसे बनाएं वॉचलिस्ट

  1. स्टॉक और म्यूचुअल फंड को ट्रैक करने के लिए मनीकंट्रोल वेबसाइट पर साइन अप करें। 
  2. इसके बाद पोर्टफोलियो के ऊपर टैप कर इसे एक बार चेक कर लें।
  3. यहां आपको नेविगेशन सेक्शन में वोट लिस्ट का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  4. अगर पोर्टफोलियो में पहले से स्टॉक हो तो वॉचलिस्ट में इसे बहुत ही आसानी से देख सकेंगे।
  5. वॉचलिस्ट पेज पर अपने अनुसार कोई भी स्टॉक जोड़ने की सुविधा मिल जाती है।
  6. इस वेबसाइट पर एक बार स्टॉक को जोड़ने के बाद इसे मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप पीसी किसी भी डिवाइस पर ऐप के जरिए आसानी से देख सकेंगे।

इन वेबसाइट्स की भी ले सकते हैं मदद 

स्टॉक और म्यूचुअल फंड दोनों को ट्रैक करने के लिए groww.in/track वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। नए लोगों को ध्यान में रखते हुए इसे डिजाइन किया गया है। इसके अलावा mutualfundssahihai.com वेबसाइट पर ट्रैकिंग की सुविधा मिल जाती है। अगर आपने भी स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश किया है तो इस पर नजर बनाकर रखें। इससे आपको फायदे और घाटे के बारे में जानकारी मिलती रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं समय रहते आप इसे आसानी से विड्रोल भी कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement