Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अलग-अलग बैंक खातों की एक जगह ही मिलेगी पूरी डिटेल्स, लॉन्च हुआ आईफाइनेंस प्लेटफॉर्म, जानें कैसे करें यूज

अलग-अलग बैंक खातों की एक जगह ही मिलेगी पूरी डिटेल्स, लॉन्च हुआ आईफाइनेंस प्लेटफॉर्म, जानें कैसे करें यूज

‘आईफाइनेंस’ सभी खातों का सिंगल व्यू डैशबोर्ड प्रदान करता है। बैंक ग्राहक खाते का बैलेंस, खाते से हुए खर्चों का ब्योरा, स्टेटमेंट डाउनलोड करने के साथ कई और काम इससे कर पाएंगे। आईफाइनेंस’ सुविधा मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह ग्राहकों को खाते की जानकारी आसाानी से उपलब्ध कराएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 13, 2023 14:53 IST
All bank account details - India TV Paisa
Photo:FILE बैंक खातों की मिलेगी पूरी डिटेल्स

मौजूदा सयम में बहुत सारे लोगों के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं। अलग-अलग बैंक खातों के लेन-देन की जानकारी लेने में परेशानी होती है। आपको हर बैंक का ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल खाते का ब्योरा लेने के लिए करना होता है। लेकिन अब इस समस्या का हल मिल गया है। आप एक ही जगह सभी बैंक खातों का पूरा ब्योरा देख पाएंगे। दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ‘आईफाइनेंस’ नाम से एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसके जरिये बैंक कस्टमर अपने बचत और चालू खातों का डिटेल्स देख पाएंगे। आपको बता दें कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किसी भी बैंक के ग्राहक कर पाएंगे। 

आपके खातों की ये जानकारी मिलेगी 

  1. सभी खातों को लिंक करना और देखना: बैंक कस्टमर अपने बचत और चालू खातों को सभी बैंकों के साथ सुरक्षित रूप से लिंक कर सकते हैं और एक ही स्थान पर खाते की शेष राशि देख सकते हैं।
  2. इनकम और एक्सपेंस का ब्योरा: कस्टमर को उनकी इनकम और एक्सपेंस का पूरा ब्योरा मिलेगा। इससे वे अपने खर्चें को सही तरीके से मैनेज कर पाएंगे। 
  3. Expense/Paymentको ट्रैक करें: कस्टमर अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं और अपने खर्चों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने खर्चों और अपने फाइनेंस का बेहतर मैनेज करने में मदद मिलगी। 
  4. जब चाहें लिंक या डि-लिंक करें: कस्टमर जब चाहें वे अपने खातों को लिंक और डी-लिंक कर सकते हैं।
  5. डिटेल स्टेटमेंट: कस्टमर सभी लिंक किए गए बैंक खातों के डिटेल स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

किस तरह उठाएं आईफाइनेंस का लाभ 

  • अगर आप आईफाइनेंस का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ICICI Bank के डिजिटल प्लेटफॉर्म, आईमोबाइल पे ऐप, रिटेल इंटरनेट बैंकिंग (आरआईबी), कॉर्पाेरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) और इंस्टाबिज के माध्यम से लॉग इन करना होगा। 
  • इसके बाद आईफाइनेंस बटन पर क्लिक करना होगा और क्रेडेंशियल वेरिफाई करना होगा। 
  • वेरिफाई का चरण पूरा होने के बाद, ग्राहक के आईसीआईसीआई बैंक और अन्य बैंकों में मौजूद सभी बैंक खाते ब्योरा दिखेगा। 
  • कस्टरम अपने खातों को लिंक करने के लिए बैंक का चयन कर सकता है और खातों को लिंक करने के लिए सहमति प्रदान कर सकता है।
  • इसके बाद एप्रूव्ड अकाउंट्स कस्टमर को दिखेगा। फिर सारा ब्योरा एक जगह दिखेगा। 

दूसरे बैंक के कस्टमर इस तरह उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ 

  1. ऐप डाउनलोड करें
  2. मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करें
  3. ‘आईफाइनेंस’ पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए समान चरणों का पालन करें।

आईफाइनेंस काम को करेगा आसान

‘आईफाइनेंस’ सभी खातों का सिंगल व्यू डैशबोर्ड प्रदान करता है। बैंक ग्राहक खाते का बैलेंस, खाते से हुए खर्चों का ब्योरा, स्टेटमेंट डाउनलोड करने के साथ कई और काम इससे कर पाएंगे। ‘आईफाइनेंस’ की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए, सिद्धार्थ मिश्रा, हैड - डिजिटल चैनल्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि हम ग्राहकों को फ्यूचरिस्टिक और इनोवेटिव डिजिटल समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ‘आईफाइनेंस’ की लॉन्चिंग के साथ, हम अपने ग्राहकों के साथ-साथ अन्य बैंकों के ग्राहकों को भी अपने खाते का डेटा एक ही स्थान पर देखने और उन्हें अपने फाइनेंस पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करने में सक्षम बना रहे हैं। यह अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम का लाभ उठाकर ग्राहकों के लिए ओपन बैंकिंग की सुविधा शुरू करने की दिशा में बैंक की पहल है। यह अनूठी सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित स्थान पर अपने खर्च पैटर्न का आकलन कर अपने खर्चों का प्रबंधन करने की सुविधा भी प्रदान करता है। ‘आईफाइनेंस’ सुविधा हमारे मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है जो ग्राहकों को खाते की जानकारी तक आसानी से पहुंच प्रदान करती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement