Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. LIC ने गारंटीड रिटर्न वाला धन वृद्धि प्लान लॉन्च किया, 30 सितंबर तक निवेश का मौका, जानें क्या खास है इसमें

LIC ने गारंटीड रिटर्न वाला धन वृद्धि प्लान लॉन्च किया, 30 सितंबर तक निवेश का मौका, जानें क्या खास है इसमें

इस पॉलिसी के साथ एलआईसी की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर और एलआईसी के नए टर्म एश्योरेंस राइडर चुनने का विकल्प उपलब्ध हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 25, 2023 11:06 IST
LIC- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नई बीमा योजना-धन वृद्धि लॉन्च की है। यह एक एकल प्रीमियम जीवन बीमा योजना है जो कवर के साथ निवेश का विकल्प प्रादन करता है। एलआईसी की धन वृद्धि योजना पॉलिसी में अगर किसी कारण बस बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। वहीं, मैच्यूरिटी पर यह पॉलिसी होल्डर को एक गारंटीड रिटर्न के साथ एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है।

एलआईसी धन वृद्धि योजना में क्या खास 

एलआईसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, निवेशकों के पास इस योजना में चुनने के लिए दो विकल्प होंगे। इसके तहत 'मृत्यु पर बीमा राशि' या तो चुनी गई मूल बीमा राशि के लिए सारणीबद्ध प्रीमियम का 1.25 गुना या 10 गुना हो सकता है। इस पॉलिसी में निवेश करने वाले निवेशकों को आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी प्रदान की जाएगी। इस योजना में कोई व्यक्ति 10, 15 या फिर 18 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं। इसमें कम से कम 90 दिन या 8 साल के लिए भी पैसा लगाया जा सकता है। अधिकतम 32 साल से 60 साल के निवेशक पैसा लगा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम इंश्योरेंस की रकम 1.25 लाख रुपये है। एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक, यह पॉलिसी प्रति 1,000 रुपये की बीमा राशि पर 75 रुपये तक की अतिरिक्त गारंटी देती है। 

एलआईसी धन वृद्धि योजना के राइडर्स 

इस पॉलिसी के साथ एलआईसी की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर और एलआईसी के नए टर्म एश्योरेंस राइडर चुनने का विकल्प उपलब्ध हैं। पांच वर्षों के लिए मासिक/त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक अंतराल में दावा प्राप्त करने के लिए परिपक्वता/मृत्यु पर निपटान विकल्प उपलब्ध है। यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता प्रदान करती है जो पॉलिसी पूरी होने के तीन महीने बाद कभी भी उपलब्ध होती है। कोई भी व्यक्ति एलआईसी धन वृद्धि योजना को एजेंट/बिक्री बिंदु-जीवन बीमा (पीओएसपी-एलआई)/सामान्य सार्वजनिक सेवा केंद्रों (सीपीएससी-एसपीवी) सहित अन्य मध्यस्थों के माध्यम से ऑफलाइन और साथ ही वेबसाइट के माध्यम से सीधे ऑनलाइन खरीद सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement