Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. नए साल पर ऐसे करें SIP में निवेश की प्लानिंग, मंदी और महामारी में भी मिलेगा शानदार रिटर्न; यहां जानें पूरा प्रोसेस

नए साल पर ऐसे करें SIP में निवेश की प्लानिंग, मंदी और महामारी में भी मिलेगा शानदार रिटर्न; यहां जानें पूरा प्रोसेस

वर्ल्ड बैंक ने अगले साल मंदी आने की चेतावनी दी है। ऐसे में अगर आप अपने बेहतर भविष्य के लिए सही निवेश की तलाश कर रहे हैं तो SIP एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। चलिए आज आपको निवेश करने के पूरा प्रोसेस के बारे में बताते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 30, 2022 12:21 IST
नए साल पर ऐसे करें SIP में निवेश की प्लानिंग- India TV Paisa
Photo:INDIA TV नए साल पर ऐसे करें SIP में निवेश की प्लानिंग

एक्सपर्ट कहते हैं कि मंहगाई और मंदी में भी अगर कोई निवेश आपको रिटर्न दे सकता है तो वो है म्यूचुअल फंड। आज के समय में म्यूचुअल फंड में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के तहत काफी संख्या में लोग मंथली निवेश कर रहे हैं। किसी भी FD या दूसरे रिटर्न की तुलना में यहां आपको दो से तीन गुना रिटर्न मिल जाता है। ऐसे में आप नए साल में अपने बेहतर भविष्य के लिए इसका चुनाव कर सकते हैं।

20-25% तक का रिटर्न

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप 6 महीने के लिए हर महीने 1,000 रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो आपको अलग-अलग एसआईपी में 20-25% तक का रिटर्न मिल सकता है। इतना रिटर्न कोई भी बैंक नहीं देता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आपके पास कितना पैसा है जो आप निवेश के लिए लगा रहे हैं। आपको पहले मूल्यांकन करना और देखना होगा कि आप कितना निवेश कर सकते हैं? अपनी आय और कुल खर्च का मूल्यांकन करें और देखें कि आप एक SIP के लिए कितना अलग रख सकते हैं। यह जान लें कि आप 500 रुपये जैसी छोटी राशि से भी एसआईपी शुरू कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत

एक बार जब आप फंड चुन लेते हैं, तो आप अपना एसआईपी शुरू कर सकते हैं। पहली बार म्युचुअल फंड निवेशकों को नो-यू-कस्टमर (केवाईसी) फॉर्म भरना होता है, जिसके लिए पहचान प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है, जैसे कि आधार कार्ड। सुनिश्चित करें कि आपने एसआईपी मैंडेट ठीक से भरा गया हो। खासकर निवेश की तारीख कि आप हर महीने के किस तारीख को निवेश करने वाले हैं। याद रखें कि आपके द्वारा तय की गए दिन को आपकी SIP राशि आपके बचत खाते से डेबिट की जाएगी। अपने बैंक खाते में पर्याप्त राशि छोड़ना न भूलें। आप इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन भी कर सकते हैं। कोशिश करें कि ऑनलाइन करें। इससे आपको अपने एसआईपी के बारे में बीच-बीच में रिव्यू करते रहने में भी आसानी होगी।  ऑनलाइन के लिए ET Money या Groww ऐप का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स में आपको बेहद ही आसान ऑप्शन के साथ अपनी आईडी एक्टिवेट करने की सुविधा दी गई होती है। 

ऑनलाइन ऐसे करें आईडी जेनेरेट

यहां आपको ग्रो ऐप पर लॉग इन करने के बाद से एसआईपी के लिए कैसे प्रोसेस फॉलो करने हैं ये बता रहा हूं। लगभग यही प्रोसेस ET मनी के साथ भी होता है।

  1. 'म्युचुअल फंड एक्सप्लोर करें' बटन पर क्लिक करें।
  2. म्युचुअल फंड खोजें या चुनें।
  3. 'मंथली एसआईपी' पर क्लिक करें।
  4. अमाउंट और तारीख दर्ज करें।
  5. यूपीआई/नेटबैंकिंग/एनईएफटी के माध्यम से पेमेंट करें।
  6. भविष्य की किश्तों के लिए ओटीपी/फॉर्म के जरिए ऑटोपे को जोड़ना न भूलें।

इस आसान प्रोसेस को फॉलो करने के बाद से आपका SIP चालू हो जाता है। अब आपने जितनी राशि का एसआईपी चालू किया है, उतना अमाउंट हर महीने आपके अकाउंट से डेबिट होता रहेगा। जब तक की उसका टेन्योर पूरा नहीं हो जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement