Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. हर महीने कमाई कराने वाली ये इन्वेस्टमेंट स्कीम है बेजोड़, सिर्फ ₹1000 से भी शुरू कर सकते हैं निवेश

हर महीने कमाई कराने वाली ये इन्वेस्टमेंट स्कीम है बेजोड़, सिर्फ ₹1000 से भी शुरू कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप चाहें तो हर महीने ब्याज की राशि अपने अकाउंट में हासिल कर सकते हैं। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा तीन वयस्क मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 13, 2024 7:09 IST
इसमें हासिल ब्याज की रकम पर टैक्स लागू है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK इसमें हासिल ब्याज की रकम पर टैक्स लागू है।

पोस्ट ऑफिस में कई छोटी बचत योजनाएं हैं जो काफी आकर्षक हैं। इनमें से ही एक ऐसी इन्वेस्टमेंट स्कीम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है जो आपकी हर महीने कमाई कराती है। खास बात यह है कि इस स्कीम में महज 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। हां, इस स्कीम के कुछ नियम और शर्त हैं जिसका पालन निवेशकों को करना होता है। इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करना और निवेश दोनों बेहद आसान है। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है अकाउंट

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट कोई भी एक अकेला वयस्क खोल सकता है। इसके अलावा, तीन वयस्क मिलकर एक ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इतना ही नहीं, एक नाबालिग अगर 10 साल से ज्यादा उम्र का है तो वह भी अपने नाम पर इस स्कीम के तहत अकाउंट खोल सकता है और निवेश कर सकता है। साथ ही नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक भी इसमें अकाउंट खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निवेश की है इसमें लिमिट

इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और 1000 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें निवेश की मैक्सिमम लिमिट भी है। एक सिंगल अकाउंटहोल्डर मैक्सिमम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो आप मैक्सिमम 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे, ज्वाइंट अकाउंट में सभी ज्वाइंटहोल्डर की समान हिस्सेदारी होगी। अभिभावक के रूप में नाबालिग की ओर से खोले गए खाते की सीमा अलग होगी।

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट के तहत जमा राशि पर फिलहाल 7.4 प्रतिशत सालाना ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। अकाउंट ओपन होने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह सिलसिला मेच्योरिटी तक चलता है। अगर अकाउंटहोल्डर द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा। साथ ही अगर जमाकर्ता की तरफ से कोई अतिरिक्त रकम जमा की जाती है तो वह वापस कर दी जाएगी और खाता खोलने की तारीख से धन वापसी की तारीख तक सिर्फ पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर ब्याज लागू होगा। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ब्याज ऑटो क्रेडिट के जरिये उसी डाकघर या बचत खाते में निकाला जा सकता है। एक बात ध्यान रहे कि इसमें हासिल ब्याज की रकम पर टैक्स लागू है।

मेच्योरिटी पीरियड कितनी है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट के तहत संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित एप्लीकेशन फॉर्म जमा करके अकाउंट खोलने की तारीख से 5 साल पूरा होने पर अकाउंट बंद किया जा सकता है। अगर खाताधारक की मृत्यु मेच्योरिटी अवधि से पहले हो जाती है, तो अकाउंट बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाती है। ब्याज का भुगतान पिछले महीने तक किया जाता है, जिसमें रिफंड किया गया है। हां, आप जमा की तारीख से 1 साल खत्म होने से पहले कोई भी जमा राशि वापस नहीं निकाल सकते हैं। अगर खाता या अकाउंट को ओपनिंग की तारीख से 1 साल के बाद और 3 साल से पहले बंद कर दिया जाता है, तो मूलधन से 2% के बराबर कटौती की जाएगी और बैलेंस राशि का भुगतान किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement