Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अमृत-कलश : SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 15 अगस्त को बंद होने जा रही है ये फायदेमंद FD स्कीम

अमृत-कलश : SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 15 अगस्त को बंद होने जा रही है ये फायदेमंद FD स्कीम

अमृत कलश एक स्पेशल रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में 400 दिन के लिए निवेश करना होता है। इस स्कीम में ग्राहकों को 7.10% के दर से ब्याज ​का लाभ मिलता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 02, 2023 15:01 IST
SBI- India TV Paisa
Photo:FILE SBI

अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहक हैं तो आपके लिए अब सिर्फ 2 हफ्तों का ही समय बचा है। आज 15 अगस्त तक स्पेशल फिक्स डिपॉजिट (FD) स्कीम अमृत कलश पर सबसे अ​धिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यह स्कीम पिछले कई एक्सटेंशन के बाद 15 अगस्त को समाप्त हो रही है। इस स्कीम के तहत सामान्य ग्राहकों को 7.10% सालाना ब्याज दिया जाता है। वहीं सीनियर सिटीजन को FD पर 7.60% का तगड़ा ब्याज दिया जाता है। अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप बैंक जाकर या फिर योनो एप की मदद से फिक्स डिपॉजिट करवा सकते हैं। 

जानिए क्या है ये स्पेशल टर्म डिपॉजिट

अमृत कलश एक स्पेशल रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में 400 दिन के लिए निवेश करना होता है। इस स्कीम में ग्राहकों को 7.10% के दर से ब्याज ​का लाभ मिलता है। सीनियर सिटिजन को 7.60% का ब्याज मिलता है। इसमें अधिकतम 2 करोड़ रुपए की FD करा सकते हैं। अमृत कलश स्कीम के तहत आपको ब्याज का भुगतान प्रति महीना, प्रति तिमाही और हर छमाही किया जाता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार FD ब्याज का पेमेंट तय कर सकते हैं।

योनो एप से भी कर सकते हैं निवेश

बता दें कि यह स्कीम आनलाइन और आफ लाइन दोनों माध्यमों पर उपलब्ध है। आप चाहें तो बैंक की शाखा में जाकर इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। वहीं यदि आपने SBI YONO ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आप इस एप के निवेश सेक्शन में जाकर एफडी करवा सकते हैं। 

30 सितंबर तक मिलेगा SBI 'वीकेयर' स्कीम का लाभ 

SBI की एक दूसरी स्कीम भी है जिसमें आप निवेश कर मोटा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह स्कीम है स्पेशल टर्म डिपॉजिट (FD) स्कीम 'वीकेयर', इसकी आखिरी तारीख को भी बैंक ने 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। SBI की इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 50 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा ब्याज मिलेगा। सीनियर सिटिजन को 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिलता है। वहीं 'वीकेयर डिपॉजिट' स्कीम के तहत 5 साल या इससे ज्यादा की FD पर 1% ब्याज मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement