Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI ने Debit Card यूजर्स को दिया झटका, बढ़ाया एनुअल चार्ज, 1 अप्रैल से होगा लागू

SBI ने Debit Card यूजर्स को दिया झटका, बढ़ाया एनुअल चार्ज, 1 अप्रैल से होगा लागू

SBI Debit Card: एसबीआई की ओर से डेबिट कार्ड की एनुअल फीस में इजाफा कर दिया गया है। इसमें क्लासिक, युवा, प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड के साथ कई अन्य डेबिट कार्ड की फीस में बढ़ोतरी की गई है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 27, 2024 17:56 IST
SBI - India TV Paisa
Photo:FILE SBI

SBI Debit Card Charges Hike: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से डेबिट कार्ड पर लगने वाले एनुअल चार्ज में बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में आपको एसबीआई के डेबिट कार्ड के लिए पहले के मुकाबले अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, नए चार्ज एक अप्रैल से लागू हो जाएंगे। 

SBI ने इन डेबिट कार्ड के चार्ज में किया इजाफा

  • क्लासिक डेबिट कार्ड: एसबीआई क्लासिक/सिल्वर/ग्लोबल/कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड पर 200 रुपये + जीएसटी की वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा। पहले यह 125 + जीएसटी थी। 
  • युवा डेबिट कार्ड: एसबीआई की ओर से युवा/गोल्ड/कोम्बो डेबिट कार्ड/माई कार्ड (इमेज कार्ड) पर 250 रुपये  + जीएसटी की वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा। पहले यह 175 + जीएसटी थी। 
  • प्लेटिनम डेबिट कार्ड: एसबीआई प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर अब 325 रुपये  + जीएसटी की वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा। पहले यह 250 + जीएसटी थी। 
  • प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड: एसबीआई प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड पर अब 425 रुपये  + जीएसटी की वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा। पहले यह 350 + जीएसटी थी। 

डेबिट कार्ड फीस पर लगता है 18% जीएसटी

बता दें, डेबिट कार्ड पर बैंक द्वारा वसूली जाने वाली वार्षिक फीस पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। उदाहरण के लिए आपके पास प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड है तो आपको अब 425  + 76.5 (18% जीएसटी) = 501.5 रुपये का भुगतान करना होगा।

क्रेडिट कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव 

एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी बड़ा बदलाव किया गया है।  एसबीआई क्रेडिट कार्ड से किराए का भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे। हालांकि, किराए का भुगतान आपके खर्च के माइलस्टोन में गिना जाएगा। कुछ कार्ड के लिए ये नियम एक अप्रैल से लागू हो रहा है। वहीं, कुछ कार्ड्स पर ये नियम 15 अप्रैल से लागू हो रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement