Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI, ICICI, Axis और HDFC Bank ने बदले क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, जानिए यूजर्स पर क्या होगा असर

SBI, ICICI, Axis और HDFC Bank ने बदले क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, जानिए यूजर्स पर क्या होगा असर

SBI, ICICI, Axis और HDFC Bank की ओर से हाल में क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 08, 2024 16:47 IST
credit card- India TV Paisa
Photo:INDIA TV क्रेडिट कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव

देश के बड़े बैंकों जैसे एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक की ओर से हाल ही में क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है। इन नियमों में बदलाव का सीधा असर इन बैंकों के यूजर्स पर पड़ेगा। ऐसे में अगर आप भी इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल  करते हैं तो आपको इन नियमों को जान लेना चाहिए। 

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड में नए निमय 

एचडीएफसी बैंक की ओर से रेगलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। एचडीएफसी बैंक रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर अब कम से कम एक लाख रुपये खर्च करने पर ही लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलेगी। एक तिमाही में आपको 2 ही लाउंज एक्सेस मिलेंगे। 

वहीं, एचडीएफसी बैंक मिलेनिया क्रेडिट कार्ड की ओर से एक लाख रुपये तिमाही खर्च करने पर ही क्रेडिट कार्ड की सुविधा का लाभ मिलेगा। आप इस कार्ड के जरिए एक तिमाही में अधिकतम एक बार लाउंज का ही फायदा उठा सकते हैं।। 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में नए निमय 

एसबीआई कार्ड की ओर से पेटीएम एसबीआई क्रेडिट का्र्ड के नियम में बदलाव कर दिया गया है। 1 जनवरी से इस क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने पर कैशबैक नही्ं मिलेगा। इससे पहले एक नवंबर को एसबीआई कार्ड द्वारा EasyDiner से ऑनलाइन शॉपिंग पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स को 10X से घटाकर 5X कर दिया गया है। 

एक्सिस बैंक ने भी किए क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव

एक्सिस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बैंक ने एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड लाभ और वार्षिक शुल्क और ज्वाइनिंग फीस में बदलाव किया है। बैंक ने एक्सिस बैंक रिजर्व क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों को भी संशोधित किया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने लाउंज एक्सेस बेनिफिट कम किया

आईसीआईसीआई बैं की ओर से अपने 21 प्रमुख क्रेडिट कार्ड पर एयपोर्ट लाउंड एक्सेस और रिवॉर्ड प्वाइंट्स के नियमों में बदलाव किया है। साथ रिवॉर्ड के नियमों को भी बदला गया है। बैंक द्वारा बताया गया है कि एक अप्रैल, 2024 से एक कैलेंडर तिमाही में 35000 रुपये खर्च करने पर ही लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलेगी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement