Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI Senior Citizen FD vs SCSS: किसमें मिल रहा अधिक ब्याज, यहां समझें दोनों के फायदे और नुकसान

SBI Senior Citizen FD vs SCSS: किसमें मिल रहा अधिक ब्याज, यहां समझें दोनों के फायदे और नुकसान

SBI Senior Citizen FD vs SCSS: एसबीआई की सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम दोनों ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली सुरक्षित योजना है। इस आर्टिकल में जानिए किस पर मिल रहा है सबसे अधिक ब्याज।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 26, 2023 17:45 IST
SBI Senior Citizen FD vs SCSS- India TV Paisa
Photo:FILE SBI Senior Citizen FD vs SCSS

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक एफडी और पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) निवेश का काफी अच्छा विकल्प माना जाता है। इसकी वजह है कि इन दोनों योजनाओं में पैसा डूबने का खतरा नहीं रहता है। इसके साथ ही महीने दर महीने पैसा मिलने की सुविधा भी दोनों योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है। 

आज हम अपने इस आर्टिकल में एससीएसएस और एसबीआई की सीनियर सिटीजन बैंक एफडी की तुलना करेंगे कि वरिष्ठ नागरिकों को निवेश करने पर अधिक फायदा कहां मिलता है। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

केंद्र सरकारी की ओर से अक्टूबर - दिसंबर से लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर घोषित की गई है। यानी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम करने पर मौजूदा समय में सरकार द्वारा 8.2 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में पांच वर्ष के लिए निवेश किया जा सकता है। और पांच वर्ष पूरा होने के बाद इसे तीन वर्ष के और आगे बढ़ाया जा सकता है। 

एक बार जब कोई निवेश करने पर मैच्योरिटी तक इसमें ब्याज दर फिक्स रहती है। जमा की अवधि के बाद से ब्याज का भुगतान तिमाही दर तिमाही किया जाता है। इस स्कीम में 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं। इस स्कीम में 60 वर्ष से ऊपर के नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है। 

एसबीआई बैंक सीनियर सिटीजन एफडी (SBI Senior Citizen FD) 

एसबीआई की ओर से मौजूदा समय में 400 दिनों की अमृत कशल एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम का फायदा 31 दिसंबर तक उठाया जा सकता है। एफडी का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स की छूट नहीं मिलती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement