Tuesday, May 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Small Savings Schemes पर पहले से अधिक मिलेगा रिटर्न, सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर

Small Savings Schemes पर पहले से अधिक मिलेगा रिटर्न, सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर

Small Savings Schemes New Rate: केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर में बदलाव किया है। अब पहले से अधिक रिटर्न मिल सकेगा। आइए लिस्ट देखते हैं।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 30, 2023 19:43 IST
Small Savings Schemes- India TV Paisa
Photo:FILE Small Savings Schemes

Small Savings Schemes: छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में आज संशोधन हो गया है। केंद्र ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 30 बीपीएस तक की बढ़ोतरी की है। शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अधिकांश योजनाओं की ब्याज दरें समान स्तर पर रखी हैं, 1-वर्षीय, 2-वर्षीय FD और RD योजना में मामूली बदलाव किया गया है। वित्त मंत्रालय ने 30 जून को कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अब 4 प्रतिशत से 8.2 प्रतिशत के बीच होगी। पिछले 12 महीनों में यह चौथी बार है, जब केंद्र ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

इन योजनाओं के ब्याज दर में नहीं हुआ बदलाव

सीनियर सिटीजन बचत योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि खाता योजना जैसी योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीपीएफ दरों को एक बार फिर अपरिवर्तित रखा गया है, जिसे आखिरी बार अप्रैल-जून 2020 में बदला गया था, जब इसे 7.9 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया था।

ये है नई दरें

केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने पिछली तिमाही में 1-वर्ष, 2-वर्ष के लिए ब्याज दर को 6.8 प्रतिशत, 6.9 प्रतिशत से बढ़ाकर क्रमशः 6.9 प्रतिशत, 7.0 प्रतिशत कर दिया है। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दरें जून तिमाही के 6.2 फीसदी से बढ़ाकर सितंबर तिमाही में 6.5 फीसदी कर दी गई हैं। बता दें कि समिति ने सिफारिश की थी कि विभिन्न योजनाओं की ब्याज दरें समान परिपक्वता वाले सरकारी बांडों की पैदावार से 25-100 बीपीएस अधिक होनी चाहिए।

Small Savings Schemes New Rate

Image Source : FILE
Small Savings Schemes New Rate

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) 2023

इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार ने कहा था कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) 2023 खाते, नए लघु बचत योजना, अब 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और चार निजी क्षेत्र के बैंकों में खोले जा सकते हैं। इस योजना की घोषणा इस वर्ष केंद्रीय बजट में की गई थी, और यह केवल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध थी। वित्त मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के लिए आवेदन किया जा सकता है। अधिसूचना में आगे कहा गया है कि योजना को संचालित करने का प्राधिकरण कुछ शर्तों के अधीन है, जैसे बैंकों के पास प्रत्येक योजना के लिए विशिष्ट कार्यक्षमता के साथ राष्ट्रीय बचत योजनाओं के संचालन और लेखांकन के लिए समर्पित सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement