Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने के फायदे जानते हैं आप? नोट कर लें ये पते की बात

बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखने के फायदे जानते हैं आप? नोट कर लें ये पते की बात

बैंकों के आधार पर एवरेज मंथली बैलेंस अलग-अलग हो सकते हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हिसाब से भी लिमिट तय किए होते हैं। अगर आप बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो आपको चार्ज देना होता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 19, 2023 23:28 IST
 बचत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY यह बचत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

एक सेविंग बैंक अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखना होता है। यह वह राशि होती है जिसे आपको नॉन मेंटेनेंस चार्ज से बचने के लिए अपने बचत खाते में बनाए रखने की जरूरत होती है। एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, एवरेज मंथली बैलेंस की गणना करने के लिए बैंक एक महीने में सभी दिनों के लिए क्लोजिंग बैलेंस का योग लेता है और इसे महीने में दिनों की संख्या से विभाजित करता है।

शुल्क बचत खाते की धनराशि से काट लिया जाता है

अगर औसत तय एवरेज मंथली बैलेंस राशि से कम है, तो बैंक आपको 2 महीने में सूचित करेगा कि आप नॉन मेंटेनेंस चार्ज से बचने के लिए न्यूनतम शेष राशि बनाए रखें। यह शुल्क सीधे आपके बचत खाते की धनराशि से काट लिया जाएगा। एवरेज मंथली बैलेंस बैंक, अकाउंट का प्रकार, और क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस बनाए रखते हैं तो इसके आपको कुछ फायदे मिलते हैं। आइए यहां जान लेते हैं।

वित्तीय अनुशासन को प्रोत्साहित करता है

सेविंग अकाउंट में  एवरेज मंथली बैलेंस राशि यानी हर महीने न्यूनतम औसत शेष राशि बनाए रखना से यह आपको अनावश्यक निकासी या खरीदारी करने से हतोत्साहित कर सकता है और बचत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट हेल्थ का अप्रत्यक्ष प्रभाव

आपका क्रेडिट स्कोर आपकी कर्ज चुकाने की क्षमता पर निर्भर करता है। जब आपके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि हो तो आप अपना कर्ज समय पर चुकाने में बेहतर सक्षम होते हैं।

ज्यादा ब्याज अर्जित करने की संभावना

आपके खाते में बैलेंस राशि जितनी ज्यादा होगी,उसमें ज्यादा ब्याज अर्जित करने की संभावना भी उतनी ही अधिक होगी।

स्पेशल ऑफर का मौका

बैंक के बचत खाते का चयन करके, आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड, लाइफस्टाइल बेनिफिट, रिवॉर्ड पॉइंट के साथ-साथ पर्सनल लोन जैसे कुछ प्रोडक्ट्स पर तरजीही मूल्य निर्धारण पर विशेष ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement