Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Travel Insurance: विदेश यात्रा करने का बना रहे हैं प्लान, ट्रैवल इंश्योरेंस में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

Travel Insurance: विदेश यात्रा करने का बना रहे हैं प्लान, ट्रैवल इंश्योरेंस में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

Travel Insurance विदेश यात्रा के समय काफी काम का होता है। ये यात्रा के दौरान हुए नुकसान में आपकी भरपाई करता है। इस कारण आपको ट्रैवल इंश्योरेंस लेते समय कुछ चीजों को जरूर कवर करना चाहिए, जो हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 25, 2023 12:54 IST
travel Insurance- India TV Paisa
Photo:FILE travel Insurance

विदेश घूमने जाना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग काफी सेविंग भी करते हैं। विदेश यात्रा पर जाने से पहले हमें कई सारी तैयारियां करनी होती हैं, जिसमें से एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी है। ये आपको विदेश यात्रा के दौरान कई वित्तीय हानि से बचाता और आपके नुकसान को कम करने में मदद करता है। लेकिन ट्रैवल इंश्योरेंस लेते समय कुछ चीजों को इसमें जरूर कवर करना चाहिए, जिससे कि आपको इसका पूरा फायदा मिल सके। 

मेडिकल इमरजेंसी 

ट्रैवल इंश्योरेंस में मेडिकल इमरजेंसी को जरूर शामिल करना चाहिए। इसकी वजह यह कि विदेशों में मेडिकल पर काफी पैसा खर्च होता है और अगर आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में मेडिकल इमरजेंसी  कवर होगी तो आपको विदेश में हॉस्पिटल में भर्ती होने पर अधिक पैसा खर्च नहीं करना होगा। 

यात्रा रद्द होना

मौजूदा समय में कई ट्रैवल इंश्योरेंस उपलब्ध कराने वाली कंपनियां मेडिकल इमरजेंसी, राजनीतिक उठापटक और खराब मौसम के कारण यात्रा रद्द करने पर भी मुआवजा देती हैं। इस कारण आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में ये भी कवर होना चाहिए।

सामान का खोना 

यात्रा के दौरान अक्सर ऐसा देखा जाता है कि होटल या एयरपोर्ट पर आपका सामान खो या फिर चोरी हो जाता है। ऐसे में आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान खोने पर मुआवजा भी शामिल होना चाहिए। इससे आपको सामान खोने पर नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलेगी। 

वीजा फीस रिफंड 

कई बार देखा जाता है कि व्यक्ति अपनी विदेशी यात्रा की पूरी प्लानिंग कर लेता है, लेकिन उसका वीजा रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में आपको काफी नुकसान होता है और वीजा के पैसे भी व्यर्थ हो जाते हैं। इस कारण ट्रैवल इंश्योंरेस में वीजा फीस रिफंड भी शामिल होना चाहिए। 

एडवेंचर स्पोर्ट्स कवरेज 

विदेश यात्रा पर कई लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स करना भी काफी पसंद करते हैं। इसमें चोट लगने का खतरा भी अधिक होता है, जिस पर बड़ा खर्च आ सकता है। ऐसे में आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में ये चीजें जरूर कवर होनी चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement