Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD, SIP, Crypto या Gold में कौन महिलाओं के लिए सबसे बेहतर निवेश विकल्प, जानिए यहां

FD, SIP, Crypto या Gold में कौन महिलाओं के लिए सबसे बेहतर निवेश विकल्प, जानिए यहां

Best Investment Option: हर व्यक्ति के जीवन में सही निवेश (Best Investment) करना एक अहम योगदान रखता है। कहा जाता है कि अगर व्यक्ति के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा होता है तो वह बड़ी समस्या का भी आसानी से समाधान निकाल लेता है। यही बात महिलाओं के लिए भी लागू होती है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: September 20, 2022 12:37 IST
FD, SIP, Crypto or Gold- India TV Paisa
Photo:INDIA TV FD, SIP, Crypto या Gold में कौन महिलाओं के सबसे बेहतर

Best Investment Option: हर व्यक्ति के जीवन में सही निवेश (Best Investment) करना एक अहम योगदान रखता है। सही निवेश ही आपको भविष्य में आने वाली परेशानियों में एक मजबूत इंसान बने रहने में मदद करता है। कहा जाता है कि अगर व्यक्ति के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा होता है तो वह बड़ी समस्या का भी आसानी से समाधान निकाल लेता है। यही बात महिलाओं के लिए भी लागू होती है। निवेश का सही विकल्प व्यक्ति के जीवन भर की कमाई (Lifetime Income) का एक उचित रिटर्न प्रदान करता है। हालांकि, निवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प सेलेक्ट करना हमेशा भ्रमित करने वाला होता है। इसके लिए एक अच्छे विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।

महिलाओं की बढ़ रही भागीदारी

आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं उस तरह का निवेश चुनना पसंद करती हैं, जिसमें रिस्क कम और अच्छा रिटर्न मिलने की गारंटी होती है। अगर हम पिछले जेनेरेशन की बात करें तब उस तरह के निवेश एक बेहतर ऑप्शन थे जहां आप एक निर्धारित पूंजी को तय रिटर्न रेट के मुताबिक इन्वेस्ट कर दिया करते थे। आज के परिपेक्ष्य में यह बात पुरानी लगती है। इस समय निवेश के कई सारे ऑप्शन आ गए हैं, जिसे नई जेनेरेशन की महिलाओं द्वारा अपनाया भी जा रहा है। फाइनेंस मार्केट को आमतौर पर मेल-ड्रिवेन माना जाता है लेकिन अब उसमें महिलाओं की भागीदारी तेजी से बढ़ रही है। आज के निवेश मार्केट में महिलाओं के निवेश करने के लिए इक्विटी और एसआईपी से लेकर ईटीएफ और यहां तक ​​कि पुरानी एफडी तक निवेश विकल्पों का एक विशाल अवसर है, जहां थोड़े से जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। 

विशेषज्ञों के अनुसार, सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश जोखिम कम करने वाला एक प्रभावी तरीका हो सकता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और FD लंबी अवधि के नजरिए से वित्तीय स्थिरता हासिल करने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

बिना जोखिम के FD में निवेश बेहतर

15 महीने के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर RBL बैंक सामान्य वर्ग को 7% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है। वहीं एसबीआई 5-10 साल की FD पर सामान्य वर्ग के लिए 5.65% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.45% का इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक की उच्चतम दर 3-5 साल के कार्यकाल पर सामान्य नागरिकों के लिए 6.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.60% की दर से ब्याज दर दे रहा है।

अन्य बैंको का क्या है हाल?

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आपको मोटा रिटर्न मिल सकता है। बैंक आम जनता के लिए 8.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.75% की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रही है। यह ऑफर 60 महीनों के लिए डिपॉजिट करने पर दी जा रही है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में 12 अगस्त 2022 को ₹2 करोड़ से कम की FD पर ब्याज दरों में बदलाव किया था। बैंक अब आम नागरिक के लिए 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.25% की अधिकतम ब्याज दर दे रही है, जो 5 साल के डिपॉजिट पर मिल रहा है। इंडसइंड बैंक की उच्चतम दर 61 महीने से कम यानि 1 वर्ष 6 महीने के FD पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% है, जबकि इन कार्यकालों पर सामान्य वर्ग के लिए दर 6.75% है।

पीपीएफ अकाउंट में निवेश टैक्स दायरे से बाहर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) एक सरकार समर्थित छोटी बचत योजना है, जिसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम ₹500 से अधिकतम ₹1.50 लाख का निवेश होता है। पीपीएफ 7.1% की ब्याज दर प्रदान करता है। इस योजना में अर्जित ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर मुक्त है। इस अकाउंट में आप अगले 15 सालों तक के लिए निवेश कर सकते हैं। बता दें, एफडी और पीपीएफ दोनों खातों पर आईटी अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की कर छूट का लाभ मिलता है।

Crypto में निवेश करना कितना सही

क्रिप्टो को लेकर भारत में अभी भी तस्वीर साफ नहीं हुई है। भारत सरकार के तरफ से इसको लेकर कोई नियम अभी तक नहीं बनाया गया है। विशेषज्ञ का मानना है कि अगर आप छोटे निवेशक हैं तो क्रिप्टो में निवेश ना करें। क्योंकि इसमें नुकसान होने की संभावना काफी अधिक है।

गोल्ड में निवेश करने वालों की हमेशा रहती है चांदी

निवेशक सोने (Gold) को सबसे भरोसेमंद निवेश मानते हैं। अब त्योहार का सीजन शुरु हो गया है। ऐसे में भारतीय महिलाएं अधिक मात्रा में सोने की खरीददारी करती हैं। अभी दुर्गापूजा आने वाला है। अगर आप उससे पहले सोना खरीदना चाहते हैं तो ये सही समय है। भारतीय बाजार (Indian Market) में आज 10 ग्राम 24 Carat Gold की कीमत 110 रुपये की उछाल के बाद 50,130 रुपये हो गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement