ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. छोटे ​निवेशकों के लिए खुशखबरी, अब RBI के नए पोर्टल से भी खरीदा जा सकता है सॉवरेन गोल्ड बांड

अब RBI से सीधे खरीदा जा सकता है सॉवरेन गोल्ड बांड, ये है तरीका

अभी तक गोल्ड बांड को तमाम वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(एसएचसीआईएल), निर्धारित डाकघरों और मान्य शेयर बाजारों के जरिये ही बेचा जाता था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 02, 2021 16:12 IST
अब RBI से सीधे खरीदा जा...- India TV Paisa

अब RBI से सीधे खरीदा जा सकता है सॉवरेन गोल्ड बांड, ये है तरीका

Highlights

  • rbiretaildirect.org.in पर जाकर खरीदा जा सकता है गोल्ड बांड
  • खरीदारों के लिए आरबीआई का पोर्टल भी एक नया विकल्प बन गया है
  • नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी

मुंबई। सॉवरेन गोल्ड बांड की खरीद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हाल में शुरू हुए पोर्टल भी की जा सकती है। आरबीआई ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22- श्रृंखला-8 की बिक्री की पेशकश अभी बरकरार है और इसे उसके नए पोर्टल 'आरबीआई रिटेल डाइरेक्ट डॉट ऑर्ग डॉट इन' (https://rbiretaildirect.org.in) पर जाकर खरीदा जा सकता है। 

अभी तक गोल्ड बांड को तमाम वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(एसएचसीआईएल), निर्धारित डाकघरों और मान्य शेयर बाजारों के जरिये ही बेचा जाता था। लेकिन खरीदारों के लिए आरबीआई का पोर्टल भी एक नया विकल्प बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था। इस पोर्टल पर जाकर कोई व्यक्ति सीधे ही ट्रेजरी बिलों, प्रतिभूतियों, सॉवरेन गोल्ड बांड और राज्य विकास ऋणों की खरीदारी कर सकता है। 

केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी। इन खातों को निवेशकों के बचत खातों से जोड़ा जा सकता है। रिटेल डाइरेक्ट गिल्ट (आरडीजी) खाते का इस्तेमाल सरकारी प्रतिभूतियों के जारी होने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने और द्वितीयक बाजार गतिविधियों में शिरकत करने में किया जा सकता है। 

Write a comment
elections-2022