Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. टैक्स
  5. आयकर पोर्टल की तकनीकी खामियां, वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा जल्द ठीक होंगी मुश्किलें

आयकर पोर्टल की तकनीकी खामियां, वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा जल्द ठीक होंगी मुश्किलें

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रणाली जून की तुलना में इस समय काफी हद तक बेहतर काम कर रही है लेकिन अब भी कुछ समस्याएं बनी हुई हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2021 9:13 IST
आयकर पोर्टल पोर्टल की...- India TV Paisa
Photo:AP

आयकर पोर्टल पोर्टल की तकनीकी खामियां, वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा जल्द ठीक होंगी मुश्किलें

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में तकनीकी खामियां अगले कुछ दिनों में काफी हद तक ठीक कर ली जाएंगी और वह इस विषय पर इंफोसिस का लगातार ध्यान दिला रही हैं। उन्होंने कहा, "मैं इंफोसिस (पोर्टल विकसित करने वाली कंपनी) को इस बारे में लगातार ध्यान दिला रही हूं, और (इंफोसिस के प्रमुख) नंदन नीलेकणि मुझे आश्वासन के संदेश भेज रहे हैं कि वे अगले कुछ दिनों में समस्याओं को काफी हद तक सुलझा लेंगे।" 

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रणाली जून की तुलना में इस समय काफी हद तक बेहतर काम कर रही है लेकिन अब भी कुछ समस्याएं बनी हुई हैं। उन्होंने बताया कि राजस्व सचिव साप्ताहिक आधार पर इसकी निगरानी कर रहे हैं और अगले कुछ सप्ताह में इन खामियों को काफी हद तक ठीक कर लिया जाएगा। नया आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल सात जून को शुरू किए जाने के बाद से ही कई तकनीकी खामियों से घिरा रहा है। 

इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर फाइलिंग प्रणाली को विकसित करने का अनुबंध दिया गया था। ऐसी प्रणाली जिसमें रिटर्न निष्पादन की समयसीमा को 63 दिन से घटाकर एक दिन कर दिया जा सके और रिफं जल्द हो सके। सरकार ने पोर्टल विकसित करने के लिए जनवरी 2019 से जून 2021 के बीच अब तक इंफोसिस को 164.5 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। 

Latest Business News