Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

फिर साथ दिखेगी भाजपा-अकाली दल की जोड़ी! जल्द हो सकता है गठबंधन पर फैसला

भाजपा की साथी रही अकाली दल लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से एनडीए में वापसी कर सकती है। सूत्रों की मानें को दोनों दलों के बीच पंजाब में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बातचीत भी शुरू हो गई है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 08, 2024 20:41 IST
पंजाब की राजनीति में हलचल। - India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब की राजनीति में हलचल।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पंजाब की राजनीति में बड़ा फेरबदल सामने आ सकता है। माना जा रहा है कि अकाली दल की एक बार फिर से एनडीए में वापसी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, अकाली दल और भाजपा के नेताओं के बीच गठबंधन और लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है। बता दें कि देश में अप्रैल-मई महीने के बीच लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जा सकता है। 

भाजपा चाहती है ज्यादा सीटें

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में भाजपा पंजाब में ज्यादा सीटें चाहती है। दोनों पार्टियों के बीच पहले के फॉर्मूले पर बातचीत नहीं हो रही है। नए फॉर्मूले के तहत बीजेपी लोकसभा में ज्यादा सीट चाहती है। अगर दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग की बातचीत बन जाती है तो जल्द ही पार्टी नेताओं द्वारा गठबंधन को लेकर आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा। 

क्यों एनडीए से अलग हुई थी अकाली दल?

पंजाब में प्रभावी सर्व शिरोमणि अकाली दल 1997 से लेकर सितंबर 2020 तक भाजपा की पुरानी सहयोगी पार्टी रही है। हालांकि, साल 2020 में तीन कृषि कानूनों के विरोध में हरसिमरत कौर बादल ने केंद्र सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके कुछ दिनों बाद ही दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए थे। बाद में कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया। दोनों दलों ने पंजाब विधानसभा चुनाव भी अलग-अलग ही लड़ा था। 

RLD, TDP भी संपर्क में

दूसरी ओर लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जयंत चौधरी की RLD भी भाजपा के संपर्क में है। माना जा रहा है कि दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बातचीत हुई है और वे साथ में चुनाव लड़ सकते हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू भी भाजपा के साथ संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि भाजपा और तेलुगु देशम पार्टी एक बार फिर से साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। खबर है कि दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर भी चर्चा लगातार जारी है।

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ मेयर चुनावः 'विपक्ष के वोट इनवैलिड करते कैमरे में कैद हुए निर्वाचन अधिकारी', सुप्रीम कोर्ट ने पेशी पर बुलाया


जयंत चौधरी की अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात की खबर, 'डील पक्की', बीजेपी के साथ गठबंधन का ऐलान जल्द!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement