Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस की 76वीं सालगिरह पर पंजाब की जनता को बड़ी सौगात, CM मान 76 नए 'आम आदमी क्लीनिक' का करेंगे उद्घाटन

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 14 अगस्त को सगंरूर जिले में 76 'आम आदमी क्लीनिक' का उद्घाटन करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य में 583 'आम आदमी क्लीनिक' संचालित किए जा रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 12, 2023 21:10 IST
भगवंत मान - India TV Hindi
Image Source : PTI भगवंत मान

स्वतंत्रता दिवस की 76वीं सालगिरह पर पंजाब की भगवंत मान सरकार आम जनता को बड़ी सौगात देगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 14 अगस्त को सगंरूर जिले में 76 'आम आदमी क्लीनिक' का उद्घाटन करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य में 583 'आम आदमी क्लीनिक' संचालित किए जा रहे हैं। इनमें से 403 गांवों में और 180 शहरों में हैं।

"44 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इलाज कराया"

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने बताया कि अब तक इन क्लीनिक में 44 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इलाज कराया है और 20 लाख से अधिक मेडिकल जांच की गई हैं। उन्होंने बताया कि 'आप' सरकार ने पिछले साल इन क्लीनिक की शुरुआत की थी। सिंह ने बताया कि राज्य सरकार कुल 40 सरकारी अस्पतालों का उन्नयन करेगी, जिनमें 19 जिला अस्पताल, छह सब-डिविजन अस्पताल और 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। 

"मोहल्ला क्लीनकों में राज्य सरकार का पैसा लगा है"

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "एनएचएम (NHM) का पैसा केंद्र सरकार रोक दी है, लेकिन हमारा काम नहीं रोक सकती। मोहल्ला क्लीनकों में राज्य सरकार का पैसा लगा है। अब मोहल्ला क्लीनिक सरकार अपने खर्च पर खोल रही है।" बता दें कि दिल्ली की मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर ही पंजाब में आम आदमी क्लीनिक खोला गया है। आम आदमी पार्टी ने सबसे पहले मोहल्‍ला क्‍लीनिकों की शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में की थी। केजरीवाल सरकार के इस कदम की काफी तारीफ हुई थी। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सरकार बनने के बाद यहां भी इसी तर्ज पर आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत की।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement