Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पंजाब में भी 'I.N.D.I.A. गठबंधन' पर मंडरा रहा खतरा, सभी 13 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस!

हाल ही पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी की नजरें लोकसभा चुनाव की ओर हैं। ऐसे में पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा है कि हमें सभी 13 सीटों पर चुनाव की तैयारी करने के आदेश मिले हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 12, 2023 20:34 IST
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर दिया बयान।- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर दिया बयान।

चंडीगढ़: कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने मंगलवार को कहा कि पार्टी आलाकमान ने प्रदेश इकाई को राज्य की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी भी अन्य दल के साथ गठजोड़ कर 2024 का चुनाव लड़ने का पार्टी आलाकमान की ओर से कोई संकेत नहीं मिला है। वडिंग ने यह भी कहा है कि यदि दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता अगले साल चुनाव लड़ने की रूचि दिखाते हैं तो पार्टी उनका स्वागत करेगी। पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के बारे में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘अबतक पार्टी आलाकमान से संकेत हैं कि आप सभी 13 सीटों से चुनाव लड़ने की तैयारी कीजिए।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने जातीय समीकरण तथा सभी जातियों के प्रतिनिधित्व पर गौर करते हुए उन लोगों के बारे में ब्योरा देने को कहा है जो चुनाव लड़ सकते हैं। 

अभी तक गठबंधन के लिए नहीं मिला कोई संदेश

वडिंग ने आगे कहा कि ‘‘ मैं कहना चाहता हूं कि आलाकमान जिसका मतलब (कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन) खरगे साहिब हैं, से यदि कोई संदेश आता है तो वह प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते मेरे पास आएगा। ऐसा कोई संदेश कि आप मिलकर चुनाव लड़िए या कोई गठबंधन कीजिए, अब तक नहीं आया है।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘ यदि आलाकमान ऐसा कोई संकेत देता है तो तब मैं आपके सामने उसे रखूंगा। आखिरकार आलाकमान जो कहेगा, वही होगा।’’ वडिंग का यह बयान इस मायने से अहम है कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के कई घटक विभिन्न राज्यों में सीटों के बंटवारे का दबाव बना रहे हैं ताकि उम्मीदवारों के पास प्रचार एवं स्थिति भांपने के लिए पर्याप्त समय हो। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने अगले आम चुनाव में राज्य में आम आदमी पार्टी के साथ किसी गठजोड़ के खिलाफ अपनी कड़ी आपत्ति पहले ही जता दी है। 

मूसेवाला के पिता को दिया जा सकता है टिकट

दूसरी तरफ, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हाल में कहा था कि उनकी पार्टी प्रदेश में सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी। इस बीच, जब वडिंग से पूछा गया कि क्या मूसेवाला के पिता बाल्कौर सिंह ने अगले साल आम चुनाव लड़ने की कोई इच्छा प्रकट की है तो उन्होंने कहा कि उन्होंने ऐसी कोई इच्छा नहीं प्रकट की है। उन्होंने कहा कि ‘‘ यदि वह इच्छा प्रकट करते हैं या वह ऐसा चाहते हैं तो तब बाल्कौर सिंह का बहुत -बहुत स्वागत होगा। हम बाल्कौर सिंह जी से पूछेंगे। यदि परिवार (चुनाव लड़ना) चाहता है तो यह परिवार का निर्णय होगा।’’ बता दें कि पिछले साल 29 मई को पंजाब के मनसा जिले में सुभदीप सिंह सिद्धू की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। वह सिद्धू मूसेवाला नाम से लोकप्रिय थे। मूसेवाला ने कांग्रेस के टिकट पर मानसा सीट से 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गये थे।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

VIDEO: लुधियाना के अस्पताल में भिड़े वकील-पुलिस, जमकर चले लात-घूंसे, उछली पगड़ी

पंजाब में "भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार" योजना की शुरुआत, घर पर 43 सेवाएं कराई जाएंगी मुहैया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement