Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अकाली दल से नहीं बनी बात, भाजपा ने पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

भाजपा ने जानकारी दी है कि वह पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पंजाब भाजपे के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि भाजपा ने चुनाव में अकेले लड़ने का फैसला जनता, कार्यकर्ताओं और नेताओं की राय लेने के बाद किया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 26, 2024 11:47 IST
पंजाब में अकेले लड़ेगी भाजपा।- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब में अकेले लड़ेगी भाजपा।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी दलों की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी दल अपने साथ ज्यादा से ज्यादा सहयोगियों को साथ लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। हालांकि, इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा ऐलान किया है। पंजाब भाजपा के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने जानकारी दी है कि बीजेपी पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। जानकारी के मुताबिक, अब राज्य में अकाली और बीजेपी का गठबंधन नहीं होगा। 

क्यों नहीं हुआ गठबंधन?

भाजपा और अकाली दल के बीच गठबंधन न होने के कारणों का स्पष्ट खुलासा अब तक नहीं हुआ है। हालांकि, सुनील जाखड़ ने कहा है कि भाजपा ने चुनाव में अकेले लड़ने का फैसला जनता, कार्यकर्ताओं और नेताओं की राय लेने के बाद किया है। सुनील जाखड़ ने भाजपा सरकार द्वारा किसानों के हितों में किए गए फैसले, करतारपुर कॉरिडोर और केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के लिए किए गए अन्य कार्यों का भी जिक्र किया है। उन्होंने कहा है कि पंजाब की सरहदों, अमन चैन आदि को मजबूत रख के ही भारत की तरक्की हो सकती है। जाखड़ ने कहा है कि उन्हें भरोसा है कि पंजाब के लोग भाजपा को वोट देकर देश की उन्नति में योगदान देंगे। 

2020 में एनडीए से अलग हुई थी अकाली दल

पंजाब में प्रभावी सर्व शिरोमणि अकाली दल 1997 से लेकर सितंबर 2020 तक भाजपा की पुरानी सहयोगी पार्टी रही है। हालांकि, साल 2020 में तीन कृषि कानूनों के विरोध में हरसिमरत कौर बादल ने केंद्र सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके कुछ दिनों बाद ही दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए थे। बाद में कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया। दोनों दलों ने पंजाब विधानसभा चुनाव भी अलग-अलग ही लड़ा था। 

पंजाब में कब होंगे चुनाव? 

पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं और यहां चुनाव एक ही चरण में संपन्न कराएगा। पंजाब में लोकसभा चुनाव के अंतिम यानि 7वें चरण में 1 जून को मतदान होगा। इसके साथ ही यहां मतगणना 4 जून को ही होगी। बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 07 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 26 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में मतगणना 4 जून को संपन्न होगी।

ये भी पढ़ें- सुखबीर सिंह बादल का कांग्रेस-AAP पर बड़ा हमला, पंजाब के लिए दोहरा खतरा बताया

राघव चड्ढा की गैर-मौजूदगी पर सुनील जाखड़ ने उठाए सवाल, तो CM मान बोले- अपनी पार्टी पर दें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement