Monday, April 29, 2024
Advertisement

अकाली दल के नेता पवन कुमार टीनू AAP में हुए शामिल, जालंधर से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (SAD) को जोरदार झटका देते हुए तीन बार के विधायक पवन कुमार टीनू ने पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया और सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 14, 2024 16:33 IST
Pawan Kumar Tinu- India TV Hindi
Image Source : X पवन कुमार टीनू को सीएम भगवंत मान ने ज्वाइन कराई AAP

लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में शिरोमणि अकाली दल को बड़ा झटका लगा है। खबर है कि अकाली दल के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू ने SAD छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि अब आम आदमी पार्टी (AAP) पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू को जालंधर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा सकती है। टीनू जालंधर की आदमपुर सीट से पूर्व विधायक रहे हैं। वहीं, वरिष्ठ अकाली नेता गुरचरण सिंह चन्नी भी आप में शामिल हो गये है।

जालंधर सीट से मिल सकता है टिकट

आज पवन कुमार टीनू AAP में शामिल होने के लिए चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचे और यहां पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। खास बात ये रही कि सिर्फ टीनू ने ही नहीं बल्कि उनके साथ कई समर्थकों ने भी AAP की सदस्यता ली है। बता दें कि पिछले काफी समय से पवन कुमार टीनू के आम आदमी पार्टी में शामिल होने की चर्चाएं चल रही थीं। लेकिन आज आखिरकार उन्होंने आप ज्वाइन कर ही ली। अब टीनू जालंधर सीट से आप के लोकसभा उम्मीदवार हो सकते हैं। इसका कारण ये है कि टीनू को जालंधर क्षेत्र में बड़ा दलित चेहरा माने जाता है। 

हार चुके हैं 2014 का लोकसभा चुनाव 

दलित नेता टीनू ने पंजाब के जालंधर जिले के आदमपुर विधानसभा सीट से 2012 एवं 2017 में जीत दर्ज की थी। हालांकि, 2022 का विधानसभा चुनाव वह कांग्रेस के सुखविंदर कोटली से हार गये थे। टीनू को 2014 के लोकसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था। जालंधर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व फिलहाल सुशील कुमार रिंकू कर रहे हैं, जिन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर 2023 का उपचुनाव जीता था।

जालंधर से रिंकू को AAP ने दिया था टिकट

गौर करने वाली बात ये है कि आम आदमी पार्टी ने पहले जालंधर लोकसभा सीट से सुशील कुमार रिंकू को टिकट को टिकट गया था। लेकिन, रिंकू टिकट मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और अब रिंकू को बीजेपी ने भी जालंधर लोकसभा सीट से ही टिकट दे दिया। ऐसे में अगर जालंधर से अब आप पवन कुमार टीनू को कैंडिडेट बनाती है तो उनका सीधा मुकाबला सुशील कुमार रिंकू से होगा।

गौरतलब है कि इंडी गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भले ही साथ हैं लेकिन पंजाब में AAP अकेले दम पर चुनाव लड़ रही है। लिहाजा पंजाब में आप का राष्ट्रीय स्तर पर अपने घटक दल कांग्रेस के साथ राज्य में फेस-टू-फेस फाइट करेगी। बता दें कि पंजाब में 1 जून को सभी 13 सीटों पर मतदान होना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement